Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आलू ही नहीं, इसके छिलकों में भी छिपा है सेहत का खजाना, जान लेंगे फायदे, तो नहीं करेंगे फेंकने की गलती

खानपान में आलू का इस्तेमाल खूब किया जाता है लेकिन हम में से ज्यादातर लोगों को इसके छिलके फेंक देने की आदत होती है। अगर आप भी इन्हें कचरा समझते हैं तो आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपकी सोच जरूर बदल जाएगी। बता दें कि इनमें कई बीमारियों से लड़ने की ताकत होती है और इनके सेवन से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी दूर होती है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 31 May 2024 10:02 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं आलू के छिलके (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Potato Peels Benefits: आलू के छिलकों को अक्सर लोग कचरा समझकर फेंक देते हैं, जबकि इनके सेवन से शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी सेहत को बेशुमार फायदे पहुंचा सकते हैं। फिर चाहे, हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने की बात हो या ब्लड प्रेशर को मेंटेन में रखना हो, इन छिलकों के फायदे जानकर आप भी इन्हें फेंकने की गलती नहीं करेंगे।

हड्डियों को बनाए मजबूत

आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू के छिलकों का सेवन करने से बोन हेल्थ को फायदा पहुंच सकता है। बता दें, कि इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम और जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि बोन डेंसिटी को बढ़ाने में फायदेमंद साबित होते हैं।

इम्युनिटी को बनाए बेहतर

आलू के छिलकों में विटामिन सी और कई पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो आपस में मिलकर इम्युनिटी को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। इनमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाने में मददगार साबित होता है।

यह भी पढ़ें- Gut Health बनाए रखने के साथ-साथ बॉडी डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं 6 Fermented Foods

कब्ज से राहत

आप भी अगर अक्सर कब्ज से परेशान रहते हैं, तो आलू के छिलके इस मामले में बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जिससे पाचन तो सुधारता ही है, साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

आलू के छिलके त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

कैंसर से बचाव

आलू के छिलकों में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होता है, जो पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। साथ ही, इनमें क्लोरोजेनिक एसिड भी पाया जाता है, जो कि कैंसर से बचाने में मददगार साबित होता है।  

यह भी पढ़ें- वजन कम करवाने वाली Keto Diet बन सकती है आपकी जान की दुश्मन, बढ़ा देती है इस बीमारी का खतरा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।