Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Eye Flu: आंखों में होने वाली परेशानी को न लें हल्के में, कंजंक्टिवाइटिस से परहेज के लिए अपनाएं ये टिप्स

Eye Flu आंख हमारे शरीर का वह नाजुक हिस्सा है जिसमें जरा सी धूल भी चली जाए तो यह लाल हो जाती है और जलन शुरू हो जाती है। वहीं आंखों में परेशानी होने के चलते व्यक्ति को दैनिक जीवन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको कंजंक्टिवाइटिस से बचने के कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Wed, 26 Jul 2023 12:16 PM (IST)
Hero Image
आंखों का ऐसे रखें एक्स्ट्रा ख्याल ।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Eye Flu: मानसून सीजन में कंजंक्टिवाइटिस या आंखों से जुड़ी समस्या होने की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मानसून के दौरान हवा में नमी और ह्यूमिडिटी बैक्टीरिया और वायरस के विकास और प्रसार को आसान बना देते हैं, जो आगे चलकर कंजंक्टिवाइटिस का कारण बन सकते हैं। वैसे तो यह बेहद खतरनाक बीमारी नहीं है, लेकिन काफी परेशानियों भरा होता है, जो व्यक्ति के दैनिक जीवन को काफी प्रभावित करता है।

इसके अलावा, ज्यादा बारिश से वातावरण में गंदगी, प्रदूषक तत्व और एलर्जी जमा हो सकते हैं, जिससे आई फ्लू का खतरा और बढ़ सकता है। अगर आप किसी भी तरह के आई इन्फेक्शन के लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो डॉक्टर से तुरंत बात करें और बताई गई दवा के साथ-साथ, नीचे दिए गए कुछ परहेजों का पालन करें।

मानसून सीजन में आई फ्लू से बचने के लिए क्या करें?

1. हाइजीन बनाए रखें

संक्रमण फैलने से बचने के लिए हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं। गंदे हाथों से अपनी आंखों को छूने से बचें। इसके अलावा रोजाना और ठीक से नहाएं तो भी इसमें काफी मदद मिलेगी।

2. आंखों को रगड़ने से बचें

आंखें रगड़ने से स्थिति खराब हो सकती है और संक्रमण फैल सकता है। इसके बजाय, किसी आंखों को पोंछने के लिए एक साफ टिश्यू या रूमाल का इस्तेमाल करें।

3. गर्म सेकाई

आंखों में किसी तरह के असुविधा को कम करने के लिए दिन में कई बार कुछ मिनटों के लिए आंखों पर साफ कपड़े से गर्म सेक लगाएं।

4. आई मेकअप से बचें

अगर आई इन्फेक्शन का अनुभव कर रहे हैं, तो इस दौरान मेकअप का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे स्थिति बिगड़ सकती है। अगर आपको मेकअप का इस्तेमाल करना ही है, तो अपने ब्रश और प्रोडक्ट्स को नियमित रूप से साफ करें।

5. साफ बिस्तर और तौलिया रखें

बैक्टीरिया की चपेट में आने से बचने के लिए बिस्तर और तौलिये को बार-बार बदलें। इसके अलावा कीटाणुओं को मारने के लिए उन्हें गर्म पानी और डिटर्जेंट से धोएं।

6. पर्सनल सामान को शेयर करने से बचें

पर्सनल सामान को शेयर करने से बचें। तौलिये, रूमाल या ऐसी कोई भी निजी चीज जो आपकी आंखों के संपर्क में आती हो, उसे न बांटें। इससे संक्रमण फैलने की संभावना कम हो जाती है।

7. प्रिस्क्रिप्शन आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल

अगर कंजंक्टिवाइटिस ने गंभीर रूप ले लिया है, तो डॉक्टर एंटीबायोटिक या एंटीवायरल आई ड्रॉप लिख सकते हैं। इसलिए प्रिस्क्रिप्शन के मुताबिक इसका पालन करें।

9. स्विमिंग से बचें

मानसून सीजन में स्विमिंग पूल से दूर रहें क्योंकि उनमें बैक्टीरिया और अन्य माइक्रोऑर्गानिज्म पनप सकते हैं, जो कंजंक्टिवाइटिस की स्थिति को और खराब कर सकते हैं।

9. डॉक्टर से सलाह लें

अगर कंजंक्टिवाइटिस के लक्षण और खराब हो रहे हैं या घरेलू उपचार के बावजूद राहत नहीं मिल रहा है, तो तुरंत नेत्र विशेषज्ञ से संपर्क करे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik