Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi 2024: होली पर अस्थमा के मरीज रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो महंगा पड़ जाएगा त्योहार

अस्थमा की परेशानी से जूझ रहे लोगों को होली खेलते समय कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए नहीं तो ये त्योहार आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप भी अस्थमा के अटैक का खतरा कम कर सकते हैं और सेहत को दुरुस्त बनाए हुए हंसी-खुशी से त्योहार मना सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 23 Mar 2024 10:27 PM (IST)
Hero Image
होली पर अस्थमा के मरीज ऐसे रखें सेहत का ख्याल, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने!

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Holi 2024: इस साल 25 मार्च को होली का त्योहार मनाया जा रहा है। यह कई लोगों का पसंदीदा त्योहार है, इस दिन रंग और गुलाल का इस्तेमाल भी काफी आम बात है, लेकिन अगर आप अस्थमा के मरीज हैं, तो ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। बता दें, होली के रंग और गुलाल आदि में कई तरह के केमिकल्स होते हैं, जो आपकी सांस से जुड़ी परेशानियों को बढ़ा सकते हैं। यही नहीं, होली खेलते समय सेहत को लेकर बरती जाने वाली लापरवाही आपको अस्थमा का अटैक भी दे सकती है। आइए बिना देर किए जान लीजिए इस दिन अपनी सेहत का ख्याल रखने से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स।

इनहेलर रखें पास

अगर आप अस्थमा की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो होली के दिन घर में ही रहें। अक्सर इस दिन घर पर भी मेहमानों के आने-जाने का सिलसिला रहता है, ऐसे में गुलाल और रंग भी हवा में घुल जाता है। इसलिए कोशिश करें कि इनहेलर को हमेशा अपने करीब रखें, और दिक्कत होने पर इसे तुरंत यूज करें।

यह भी पढ़ें- होली के रंग कहीं बन न जाए बहरेपन की वजह, एक्सपर्ट के बताएं इन तरीकों से करें कानों का बचाव

रंगों से रहें दूर

केमिकल वाले रंग या गुलाल से दूरी बना लेना ही आपके लिए सबसे बेहतर उपाय है। इन चीजों के इस्तेमाल से अस्थमा अटैक का खतरा रहता है, और इससे सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। इसकी जगह आप पानी वाली होली फिर भी खेल सकते हैं, लेकिन उसमें भी रंग मिलाने से बचें।

मास्क पहनें

होली खेल रहे हैं या नहीं, लेकिन अगर आप अस्थमा के मरीज हैं, तो इस दिन घर में भी मास्क जरूर पहनें। बता दें, कि हवा में उड़ने वाला गुलाल आपको सांस से जुड़ी कई दिक्कतें दे सकता है।

ड्रिंक न करें

होली के मौके पर ड्रिंक करने से बचें। अस्थमा के रोगियों की सेहत के लिए शराब का सेवन काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे सांस लेने की नली से लेकर सीने में दर्द की समस्या भी आपको हो सकती है।

यह भी पढ़ें- होली पर पहली बार पीने जा रहे हैं भांग ठंडाई, तो जान लें इसके कुछ आफ्टर इफेक्ट्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik