Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शरीर में दिख रहे ये लक्षण देते हैं Pre-Diabetes का संकेत, बिल्कुल भी न करें इग्नोर

डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक बीमारी है जिसे लेकर अक्सर लोगों में तरह-तरह की कन्फ्यूजन रहती है। डायबिटीज के बारे में तो आमतौर पर सभी जानते हैं लेकिन प्री-डायबिटीज की स्थिती के बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है। आइए इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि यह कैसे डायबिटीज से अलग होती है और किन लक्षणों से इसकी पहचान कर सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 19 May 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
क्या है प्री-डायबिटीज, जानिए किन लक्षणों से कर सकते हैं इसकी पहचान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Pre-Diabetes: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में लोग जिस बीमारी की चपेट में सबसे ज्यादा आ रहे हैं, वह है डायबिटीज। आमतौर पर इसके बारे में कई लोग जानते हैं, लेकिन आज हम आपको प्री-डायबिटीज के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में आप जान पाएंगे कि कैसे दिखते हैं शरीर में इसके लक्षण और किस तरह कर सकते हैं इससे अपना बचाव। यही नहीं, हम आपको डायबिटीज और प्री डायबिटीज के बीच का फर्क भी आसान शब्दों में समझाएंगे। आइए जानें।

क्या है प्री-डायबिटीज?

प्री-डायबिटीज को डायबिटीज का बॉर्डर लाइन कहा जा सकता है, लेकिन अगर इससे जुड़े लक्षणों को इग्नोर करने की भूल की जाए, तो डायबिटीज का मरीज बनने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता है। प्री-डायबिटीज में आपका ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल से तो ज्यादा रहता है, लेकिन इतना भी नहीं कि इसे डायबिटीज की श्रेणी में गिना जाए। ऐसे में, इसकी पहचान मुश्किल जरूर है, लेकिन शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को अनदेखा करने की भूल आप बिल्कुल भी न करें। आइए जानें।

यह भी पढ़ें- एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी नहीं घट रहा है आपका वजन, तो जानिए इसके पीछे की वजह

प्री-डायबिटीज के लक्षण

  • धुंधला दिखाई देना
  • ज्यादा भूख लगना
  • बार-बार पेशाब
  • हाथों-पैरों का सुन्न पड़ना
  • बेवजह थकान
  • तेजी से वजन कम होना
  • चोट ठीक होने में ज्यादा समय लगना

प्री-डायबिटीज और डायबिटीज में अंतर

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में जहां रहन- सहन और खानपान का पूरा शेड्यूल ही बिगड़ चुका है। ऐसे में,  डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है। इसमें शरीर इंसुलिन सही ढंग से काम करना बंद कर देता है और ब्लड शुगर लेवल में इजाफा देखने को मिलता है। बता दें, कि एक ओर जहां डायबिटीज में फास्टिंग प्लाज्मा 126 mg/dl से ज्यादा चला जाता है, तो वहीं प्री-डायबिटीज में यह आंकड़ा 100 से 125 mg/dl तक देखा जाता है। ऐसे में, प्री-डायबिटीज की स्थिति में ही आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करके खुद को डायबिटीज की गिरफ्त में आने से बचा सकते हैं। अब आइए आपको बताते हैं इसे काबू में करने के तरीके।

प्री-डायबिटीज में क्या करें?

  • प्री-डायबिटीज में ही सावधान हो जाने पर आगे चलकर डायबिटीज की बीमारी से बचा जा सकता है। इसके लिए आपको स्मोकिंग से दूर रहना होगा और अगर आपको इसकी आदत है, तो दिमाग में इस बात को बैठा लें, कि यह बेहद नुकसानदायक है।
  • खानपान में हरी पत्तेदार सब्जियां, फाइबर रिच फ्रूट्स और प्रोटीन के लिए तरह-तरह की दालों को शामिल करके भी आप डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही, आपको शुगरी ड्रिंक्स से परहेज करना होगा।
  • योग और एक्सरसाइज का सहारा लेकर भी प्री-डायबिटीज को डायबिटीज में बदलने से रोका जा सकता है। बता दें, फिजिकल एक्टीविटीज को बढ़ा देने से शरीर में न सिर्फ इंसुलिन की फंक्शनिंग इम्प्रूव हो सकती है, बल्कि इससे वजन भी काबू में आ सकता है।
  • शरीर में प्री-डायबिटीज से जुड़े लक्षण नजर आने पर पर्याप्त नींद लेना काफी जरूरी है। इससे आप ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- तेजी से आपका वजन बढ़ा सकते हैं ये शुगरी फूड आइटम्स, खाने से पहले दो बार जरूर करें विचार

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।