Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Probiotics: बनाना चाहते हैं अपनी गट हेल्थ को बेहतर, तो डाइट में शामिल करें प्रोबायोटिक्स से भरपूर ये फूड आइटम्स

हमारा शरीर कई तरह के बैक्टीरिया और अन्य माइक्रोब्स का घर होता है। इनमें से कुछ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं तो कुछ नुकसानदेह होते हैं। इसलिए हमें लाभदायक माइक्रोब्स को बढ़ाने की जरूरत है। इसमें प्रोबायोटिक्स आपकी मदद कर सकते हैं। ये गुड माइक्रोबायोम को बढ़ावा देते हैं जो गट हेल्थ ब्रेन आदि के लिए फायदेमंद होता है। जानें किन फूड आइटम्स में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 08 Jan 2024 12:46 PM (IST)
Hero Image
अपनी डाइट में शामिल करें प्रोबायोटिक्स से भरपूर ये फूड आइटम्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Probiotics: प्रोबायोटिक्स हमारी सेहत के लिए काफी आवश्यक होते हैं। दरअसल, प्रोबायोटिक्स और कुछ नहीं बल्कि लाइव माइक्रोब्स होते हैं, जो हमारी सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए जरूरी होते हैं। हमारे गट, म्यूकस लाइनिंग आदि में कई गुड और बैड माइक्रोब्स पाए जाते हैं। इस माइक्रोबायोम में गुड माइक्रोब्स को बढ़ावा देने के लिए प्रोबायोटिक्स की मदद ली जाती है।

प्रोबायोटिक्स हमारे पाचन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये गट में मौजूद गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं, जिससे खाना पचाने के साथ-साथ पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करने में भी मदद मिलती है और गट हेल्थ बेहतर रहती है। इसके अलावा, ये आपके ब्रेन के लिए और कई इन्फेक्शन के खिलाफ फायदेमंद होते है। इसलिए प्रोबायोटिक्स को अपनी डाइट में शामिल करना काफी जरूरी होता है। वैसे तो, प्रोबायोटिक्स के कई सप्लीमेंट्स भी मार्केट में मिलते हैं, लेकिन कई ऐसे फूड आइटम्स भी हैं, जिनमें ये काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स को खाने से प्रोबायोटिक्स मिल सकते हैं।

दही

दही आमतौर पर सभी के घरों में मिल जाती है। यह दूध को बैक्टिया की मदद से फर्मेंट करके बनाया जाता है, जिस कारण से यह प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है। हालांकि, प्रोसेस्ड या अधिक शुगर वाली दही खाना नुकसानदेह हो सकता है।

यह भी पढ़ें: पल्मनरी फाइब्रोसिस के खिलाफ कारगर है ओमेगा-3 फैटी एसिड, स्टडी में हुआ खुलासा

किमची

कोरियन पॉप कल्चर और टीवी शोज के फैन हैं, तो आपको यह कोरियन डिश भी जरूर ट्राई करनी चाहिए। दरअसल, किमची, एक कोरियन साइड डिश होती है, जिसे सब्जियों को फरमेंट करके बनाया जाता है। इसलिए यह प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है।

छांछ

छांछ जिसे बटर मिल्क भी कहा जाता है, दूध से मक्खन निकलने के बाद का तरल पदार्थ होता है। यह फर्मेंटेड होने के कारण प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, लेकिन इसके साथ ही इसमें कई विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

मीसो सूप

मीसो सूप सोयाबीन को फर्मेंट करके बनाया जाता है। यह एक जपानी सूप होता है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए इसे खाना काफी फायदेमंद होता है।

सौकरक्रौत

सौकरक्रौत पत्ते गोभी को फर्मेंट करके बनाया जाता है। इसमें कई विटामिन और फाइबर भी पाए जाते हैं, जो इसे और अधिक हेल्दी बनाता है।

कैफीर

कैफीर दूध को फर्मेंट करके बनाया जाता है। इसमें कई बैक्टीरिया और यीस्ट पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के माइक्रोबायोम के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

यह भी पढ़ें: पाचन ही नहीं दिमाग भी हेल्दी रखते हैं प्रोबायोटिक्स, जानें क्या हैं इसके अन्य फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik