Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लंबे समय तक ऑफिस में बैठना ले सकता है आपकी जान, बढ़ सकता है दिल की बीमारियों का खतरा

डेस्क जॉब करने वाले व्यक्तियों को काफी देर तक एक ही जगह पर बैठे रहना पड़ता है। यह सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। एक स्टडी में पता चला है कि एक जगह पर बहुत समय तक बैठे रहने की वजह से आपको बहुत भारी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है। जानें ऑफिस में बहुत देर तक बैठे रहना कैसे आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 10 Feb 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
लंबे समय तक बैठे रहने से बढ़ सकता है जानलेवा बीमारियों का खतरा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Prolonged Sitting: अगर आपकी डेस्क जॉब है, तो जाहिर है कि आपको भी काफी देर तक एक ही जगह बैठे रहना पड़ता होगा। एक ही जगह बैठे रहना और फिजिकल एक्टिविटी कम करना सेडेंटरी लाइफस्टाइल कहलाता है। हमारे रोजमर्रा के जीवन में भी हमारी कई ऐसी आदतों हैं, जिनकी वजह से भी हम फिजिकल एक्टिविटी भी कम करते हैं, लेकिन एक स्टडी में इसकी वजह से होने वाले नुकसान के बारे में पता चला है।

क्या पाया गया स्टडी में?

जामा ओपन जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी में पता चला है कि जो व्यक्ति ऑफिस के दौरान काफी समय तक बिना ब्रेक लिए अपनी कुर्सी पर बैठे रहते हैं, उनमें ऐसा न करने वालों की तुलना में कार्डियोवैस्कुलर डिजीज की वजह से मौत होने की संभावना 34 प्रतिशत बढ़ जाती है और किसी अन्य कारण से मौत का खतरा 16 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: Dementia का शिकार बना सकती है लगातार बैठने की आदत, जानें इसके अन्य नुकसान

क्या हैं इसके नुकसान?

सेडेंटरी लाइफस्टाइल की वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऑफिस में बहुत लंबे समय तक अपनी सीट से न उठने की वजह से मोटापा, ब्लड प्रेशर बढ़ना, बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, डायबिटीज, इंफ्लेमेशन आदि जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है, इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह से पुरुषों में पेट के हिस्से में फैट इकट्ठा होने लगना और महिलाओं की कमर और जांघों में फैट बढ़ने लगता है। इसके अलावा, महिलाओं में हार्मोनल इम्बैलेंस और ओस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है। ये सभी रिस्क फैक्टर्स न केवल दिल की बीमारियों के बल्कि, डायबिटीज, स्ट्रोक आदि के जोखिम भी काफी हद तक बढ़ाते हैं।

कैसे कर सकते हैं बचाव?

इस कारण से यह जरूरी है कि एक्टिव लाइफस्टाइल को फॉलो किया जाए। इसके लिए आप अपनी रोज की आदतों में छोटे-छोटे बदलाव कर सकते हैं, जो आपकी तरफ से आपकी सेहत को एक बेहतरीन तोहफा हो सकता है।

  • काम के बीच में थोड़े समय का ब्रेक लें। बहुत लंबे समय तक ऑफिस में बैठना आपकी मजबूरी हो सकती है, लेकिन इस दौरान भी आप फोन कॉल्स के लिए, चाय या कॉफी ब्रेक के लिए, लंच ब्रेक के दौरान आप थोड़ा वॉक कर सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और अन्य रिस्क फैक्टर्स भी काफी हद तक कम हो सकते हैं।
  • ऑफिस में लिफ्ट या एसक्लेटर के बदले, सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपका ऑफिस बहुत ऊंची मंजिल पर नहीं है, तो सीढ़ियों का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।
  • रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करें। ऑफिस आने से पहले या घर पहुंचने के बाद अपनी सुविधा के अनुसार, आप एक्सरसाइज करने का समय निकाल सकते हैं। रोज 30 मिनट की एक्सरसाइज भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।
  • ऑफिस के दौरान आप अपनी डेस्क पर बैठे-बैठे ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। लाइट स्ट्रेचिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन काफी बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें: सीढ़ियां चढ़ने से हेल्दी रहता है हार्ट, जानें क्या हैं इसके अन्य फायदे

Picture Courtesy: Freepik