Move to Jagran APP

वेजिटेरियन्स के लिए Protein का बढ़िया सोर्स हैं ये फ्रूट्स, कमी दूर करने के लिए करें डाइट में शामिल

हमारे शरीर के सही विकास और वृद्धि के लिए सभी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। Protein इन्हीं जरूरी पोषक तत्वों में से एक है जो हमारे शरीर में कई जरूरी काम करता है। बॉडी सेल्स बनाने से लेकर इम्युनिटी बूस्ट करने तक के लिए प्रोटीन काफी जरूरी होती है। ऐसे में कुछ फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर आप इसकी कमी पूरी कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 25 Jul 2024 08:13 PM (IST)
Hero Image
प्रोटीन की कमी दूर करेंगे ये फ्रूट्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। एक स्वस्थ शरीर में प्रोटीन (protein) की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ये शरीर की सेल्स और मांसपेशियों को बनने से लेकर इनके रिपेयर करने में मदद करता है। प्रोटीन दांत,नाखून और हड्डियों को हेल्दी बनाता है और साथ ही शरीर की इम्युनिटी में भी अहम भूमिका निभाता है। यही कारण है कि प्रोटीन हमारी डाइट (protein diet) का एक बड़ा हिस्सा होना ही चाहिए।

सामान्य डाइट में लोग दाल, पनीर, बीन्स, चना, मीट या चिकन आदि से प्रोटीन की आपूर्ति करते हैं। इसके अलावा कुछ फ्रूट्स भी प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ऐसे में अगर आप वेजिटेरियन हैं और नॉनवेज के जरिए प्रोटीन की कमी दूर नहीं कर पा रहे हैं, तो इन फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कुछ ऐसे ही फ्रूट्स के बारे में, जिन्हें डाइट में शामिल कर आप पूरी कर सकते हैं शरीर में प्रोटीन की कमी-

यह भी पढ़ें- खाली पेट भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने के हैं ढेरों फायदे, पाचन बेहतर होने के साथ ही इम्युनिटी भी होती है बूस्ट

एवोकाडो

हेल्दी फैट और पोटैशियम युक्त एवोकाडो में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। इसमें 20 से भी ज्यादा विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो इसे एक सुपरफूड बनाते हैं।

अनार

पॉलीफेनॉल से पैक अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

अमरूद

विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर अमरूद सबसे अधिक प्रोटीन पाए जाने वाले फलों में से एक है। इसमें फैट और कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है, जिससे ये वजन कम करने के लिए भी एक बेहतर विकल्प है।

जामुन

प्रोटीन के साथ जामुन में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन सी और बी6 पाया जाता है। हाई फाइबर और प्रोटीन युक्त जामुन में काफी कम कैलोरी पाई जाती है और इसमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर है, जिसके कारण डायबिटीक और वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प है।

कीवी

कीवी में कम लेकिन जरूरी प्रोटीन पाए जाते हैं। काइवलीन और किस्पर नाम के खास प्रोटीन कीवी में पाए जाते हैं, जिनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें-  बैड कॉलेस्ट्रॉल घटाकर स्ट्रोक का खतरा कम करते हैं ये 5 ग्रीन सुपरफूड, आज ही करें डाइट में शामिल