Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Protein Shake Side Effects: बॉडी बनाने के जोश में सेहत से समझौता तो नहीं कर रहे आप?

Protein Shake Side Effects प्रोटीन शेक के मसल पावर बढ़ाने से लेकर होने वाले कई फायदे तो सभी जानते हैं लेकिन अक्सर लोग इसके नुकसान से बेखबर होकर इसका गलत सेवन करते हैं। क्या आप जानते हैं कि इससे कई स्वास्थ्य समसयाएं भी पैदा हो सकती हैं? आप भी अगर इसके सेवन से जुड़ी कुछ गलतियां कर रहे हैं तो यहां जान लीजिए इसके नुकसान के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 19 Jan 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
प्रोटीन लेने से शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Protein Shake Side Effects: प्रोटीन शेक आजकल खूब पिया जाता है। आम लोग हों या सेलिब्रिटीज सभी ने इसे अपने रूटीन का हिस्सा बना लिया है। खासकर जिम या वर्कआउट करने वाले लोग प्रोटीन शेक पीना बहुत हेल्दी मानते हैं। ये शरीर की मांसपेशियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है लेकिन इसकी अधिक मात्रा सेहत को खराब कर सकती है। ऐसे में अगर आप भी इसका ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है। ज्यादातर लोग प्रोटीन शेक पीने से होने वाले साइड इफेक्ट्स से अनजान होते हैं और वे लगातार इसका सेवन करते रहते हैं। ऐसे में यहां जान लीजिए इसके नुकसान।

एलर्जी का खतरा

रूटीन में प्रोटीन शेक पीने वाले लोगों में अक्सर एलर्जी के मामले देखने को मिलते हैं। ध्यान रहे कि बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के किसी प्रोटीन शेक का सेवन न करें। इसे ज्यादा पीने से पेट में दर्द, दस्त, गले में सूजन, स्किन बर्न, छाती में जकड़न और सांस फूलने की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें- क्या है हाइपोथायरायडिज्म? जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

किडनी स्टोन का खतरा

इसके ज्यादा इस्तेमाल का साइड इफेक्ट, किडनी स्टोन के रूप में भी देखने को मिलता है। चूंकि हाई प्रोटीन सप्लीमेंट जैसे प्रोटीन शेक कैल्शियम कन्संट्रेशन को बढ़ाते हैं, जिसकी वजह से किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है. यह सीधे तौर पर आपके लिवर को नुकसान पंहुचा सकता है।

बढ़ा सकता है इंसुलिन का लेवल

प्रोटीन शेक का सेवन अगर आप भी एक्सराइज के बाद करते हैं तो इससे इंसुलन का लेवल बढ़ सकता है, इसलिए ऐसे प्रोडक्ट्स का सेवन करने से पहले इसके इंग्रेडिएंट्स का पता लगा लें, तभी आप खतरे से बच सकते हैं।

पिंपल्स की समस्या

शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है, क्योंकि इससे नए सेल्स बनते हैं और पुराने सेल्स की मरम्मत होने लगती है, लेकिन इसकी वजह से चेहरे पर मुंहासे भी आ सकते हैं। साथ ही इसमें मौजूद बायोएक्टिव पेप्टाइड्स सीबम के प्रोडक्शन में इजाफा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- शीत लहर कर सकती है आपके फेफड़ों को बेदम, इन तरीकों से रखें इनका ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik