Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में कम करना चाहते हैं वजन, तो डाइट में इन तरीकों से शामिल करें क्विनोआ

Quinoa Recipes क्विनोआ का अक्सर इस्तेमाल सूप उपमा डोसा आदि में किया जाता है। यह पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे वेट लॉस जर्नी में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्विनोआ से बनने वाली रेसिपीज के बारे में।

By Saloni Upadhyay Edited By: Saloni Upadhyay Updated: Sun, 24 Dec 2023 05:02 PM (IST)
Hero Image
Quinoa Recipes: क्विनोआ से बनाएं ये टेस्टी डिशेज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Quinoa Recipes: क्विनोआ पौष्टिकता गुणों से भरपूर होता है। यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है । ये चावल और गेहूं की तरह ही एक तरह का अनाज है। यह ग्लूटेन फ्री होता है, साथ ही इसमें कई तरह के अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक हैं।

इसमें प्रोटीन फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे डाइट में शामिल कर स्वास्थ्य संबंधित कई तरह की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसमें एंटी कैंसर और एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं। आप इसका इस्तेमाल सुबह में नाश्ते के रूप में कर सकते हैं। आइए जानते हैं डाइट में क्विनोवा का इस्तेमाल कैसे करें। 

क्विनोआ सलाद

इसे बनाने के लिए सबसे पहले रात में क्विनोआ को अच्छे भीगो दें। अगले दिन इसे उबालें और फिर ठंडा होने पर इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, गाजर, चुकंदर को काटकर डालें और फिर इसमें नमक स्वादानुसार और थोड़ा सा चाट मसाला और नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका हेल्दी एंड टेस्टी क्विनोआ सलाद।

यह भी पढ़ें: वायु प्रदूषण बढ़ा सकता है बच्चों में अस्थमा अटैक का खतरा, जानें कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

क्विनोआ पोहा

इसे बनाने के लिए एक रात पहले ही इसे तीन से चार बार धोएं। अगली सुबह इसे उबालें । अब एक पैन में तेल डालकर मूंगफली फ्राई कर लें । जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे क्रश कर लें । अब प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया काटकर उसी पैन में फ्राई करें, नमक स्वादानुसार डालें और नींबू का रस भी मिलाएं। फिर इसमें उबले क्विनोवा को डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब क्रश किए हुए मूंगफली को भी अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका क्विनोवा पोहा। धनिया से गार्निश करें और सर्व करें।

क्विनोआ डोसा

इसे बनाने के भीगे हुए क्विनोआ के साथ सूजी,खीरा,दही और हरी मिर्च को अच्छे ग्राइंड कर के पेस्ट बना लें और इसमें उतना पानी मिलाएं जितने में इसका घोल भी डोसे के घोल जैसा हो जाए।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखेंगे ये 5 स्नैक्स, इन्हें खाने के हैं और भी कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik