Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रणदीप हुडा ने 4 महीने तक 1 खजूर और 1 ग्लास दूध पीकर घटाया 26 किलो वजन, सेहत के लिहाज से कितनी सही है ये डाइट?

रणदीप हुडा ने अपनी अपकमिंग फिल्म के लिए काफी वजन घटाया है। उन्होंने 4 महीने तक एक ग्लास दूध और एक खजूर खाया लेकिन क्या वजन घटाने के लिए ऐसी डाइट फॉलो सेहत के लिए है सही? जानेंगे एक्सपर्ट से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 29 May 2023 03:59 PM (IST)
Hero Image
रणदीप हुडा ने स्वतंत्र वीर सावरकर के लिए घटाया 26 किलो वजन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Randeep Hooda Weight Loss: रणदीप हुडा की अपकमिंग मूवी 'स्वतंत्र वीर सावरकर' का टीजर हाल ही में स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर की 140वीं जयंती पर रिलीज किया गया। इस फिल्म से रणदीप हुड्डा बतौर डायरेक्टर एक नई शुरुआत कर रहे हैं। निर्देशन के साथ इस फिल्म के मुख्य किरदार की भी जिम्मेदार रणदीप हुडा ही निभा रहे हैं। विनायक दामोदर सावरकर के कैरेक्टर में खुद को फिट करने के लिए रणदीप ने अपना काफी वजन भी घटाया है। परफेक्ट शेप में आने के लिए वह पूरे दिन क्या खाते थे, इसकी जानकारी फिल्म के प्रोड्यूसर आनंद पंडित ने एक इंटरव्यू में दी। प्रोड्यूसर आनंद पंडित ने बातचीत में बताया कि रणदीप ने विनायक दामोदर सावरकर जैसे नजर आने के लिए पूरे 26 किलो वजन घटाया है।

आनंद पंडित ने कहा, "वह अपने किरदार में बहुत ही ज्यादा डूब गए थे और आज भी हैं। अपने इस किरदार को पर्दे पर उतारने से पहले ही उन्होंने कहा था कि वह अपने रोल में परफेक्ट दिखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। वह जब तक शूटिंग खत्म नहीं हो गई, तब तक पूरे दिन में बस 1 खजूर और 1 ग्लास दूध पीते थे। चार महीने यानी कि शूटिंग खत्म होने तक उनका यही रूटीन रहा है"।

तो ये पढ़ने के बाद अगर आप भी अपना वजन घटाने के लिए इस तरह की डाइट फॉलो करने की सोच रहे हैं, तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जान लेना जरूरी है।  

क्या ऐसी डाइट से वजन कम किया जा सकता है और क्या यह सेहत के लिए सुरक्षित है? 

रणदीप हुड्डा ने माना है कि 4 महीने तक दिन में 1 खजूर और एक गिलास दूध पीना बहुत ही सख़्त डाइट उनके लिए रही। हालांकि इस तरह की डाइट से वजन तो कम होता है लेकिन लॉन्ग टर्म के लिए यह सुरक्षित नहीं होती है।

नई दिल्ली की प्राइमस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की डाइटिशियन अंकिता घोषाल बिष्ट ने बताया कि, 'वजन कम करने का मूलमंत्र होता है कि कैलोरी की खपत को कम किया जाए और शरीर द्वारा ज्यादा से ज्यादा कैलोरी खर्च की जाए। रणदीप हुड्डा के केस में उनकी डाइट से बहुत कम कैलोरी मिल रही थी और शरीर के सही फंक्शन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की बहुत थोड़ी ही मात्रा मिल पा रही थी। अगर कैलोरी का सेवन बहुत कम किया जाए, तो इससे सेहत को कई तरह के नुक़सान भी हो सकते हैं।

मसल्स के साथ इम्युनिटी हो सकती है कमजोर

सबसे पहले तो इस तरह की डाइट में जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स, जैसे प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट की कमी होती है। ये सभी पोषक तत्व ऊर्जा की आपूर्ति, टिश्यू की मरम्मत और निर्माण करने के साथ सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। इनकी कमी होने से शरीर कमजोर हो सकता है, मांसपेशियां पर भी इसका असर पड़ता है, इम्यूनिटी कमज़ोर हो सकती है और हार्मोनल डिसबैलेंसं भी हो सकता है।

इसके अलावा इस डाइट में फाइबर की कमी होने से पोषक तत्वों के अवशोषण और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। विटामिन, मिनरल्स और अन्य महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी तब हो सकती है जब डाइट में विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन की कमी होती है।

डाइट का मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है असर 

इस तरह की सख़्त डाइट के हानिकारक मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी हो सकते हैं, जैसे कि हर वक्त कुछ न कुछ खाने का दिल करना या फिर खाने की अजीबो-गरीब आदतें विकसित करना। अगर आपको वजन कम करना ही है तो इसके लिए हेल्दी ऑप्शन चुनें। इससे वजन भी कम होगा और किसी तरह की सेहत संबंधी परेशानियां भी नहीं होंगी। 

वजन कम करने के लिए किसी भी चीज़ की शुरूआत करने से पहले हमेशा किसी डॉक्टर या रजिस्टर्ड डायटिशियन से जरूर सलाह मशविरा कर लें। वे आपकी ज़रूरत के अनुसार आपको सलाह दे सकते हैं और आपके लिए एक संतुलित डाइट प्लान बना सकते हैं। इसके अलावा वे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप वजन कम करें और साथ ही सुरक्षित भी रहें।

Pic credit- freepik