Move to Jagran APP

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कच्ची गाजर, रोजाना खाने से फौलादी बनेगा शरीर; मिलेंगे 5 बेमिसाल फायदे

आपने अक्सर सुना होगा कि गाजर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसे सलाद सब्जी या मिठाई के रूप में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्ची गाजर इससे भी ज्यादा गुणकारी (Raw Carrots Health Benefits) होती है? जी हां इसमें ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 19 Oct 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कच्ची गाजर, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कच्ची गाजर (Raw Carrots) में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और कब्ज की समस्या से बचाता है। वहीं, इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कच्ची गाजर खाने के कुछ ऐसे लाजवाब फायदे (Raw Carrots Benefits) बताएंगे जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर लेंगे। आइए जानते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

कच्ची गाजर विटामिन ए का सबसे शानदार सोर्स है। विटामिन ए आंखों में रेटिना को मजबूत बनाने में मदद करता है और कम रोशनी में देखने की क्षमता को बढ़ाता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो आंखों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और मोतियाबिंद के विकास को धीमा करते हैं।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

कच्ची गाजर में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बता दें, पोटेशियम शरीर में सोडियम के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है। सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करता है, जबकि पोटेशियम इसे कम करने में मददगार होता है। इसके अलावा कच्ची गाजर में फाइबर की मात्रा में अच्छी होती है। फाइबर पाचन को बेहतर बनाता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़ें- आज से ही शुरू कर दें डिनर के बाद Walk, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा सेहत में बदलाव!

इम्यून सिस्टम करे मजबूत

कच्ची गाजर और इसका जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का एक नेचुरल तरीका है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन और न्यूट्रिएंट्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर हमें हेल्दी रखते हैं।

वेट लॉस में फायदेमंद

कच्ची गाजर का जूस न सिर्फ वजन कम करने में मदद करता है बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरीकों से बेहतर बनाता है। इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक फुल रखता है, जिससे आप बार-बार खाने की इच्छा महसूस नहीं करते। साथ ही, इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपना वजन कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

कच्ची गाजर या गाजर का जूस पीने से न केवल आपका वजन कम होता है बल्कि आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। इसके अलावा, कच्ची गाजर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है जो कि हेल्दी हार्ट के लिए काफी जरूरी है।

यह भी पढ़ें- पके ही नहींं कच्चे केले भी होते हैं सेहत के लिए वरदान, फायदे जान लिए तो बिना खाए नहीं रह पाएंगे आप

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।