Move to Jagran APP

क्या कच्चा ओट्स खाने से सेहत को हो सकता है नुकसान? जान लें सच्चाई

ओट्स के साथ कई लोग अपने दिन की शुरुआत करते हैं। कुछ इसे पकाने के बाद खाते हैं तो वहीं कई लोग रातभर दूध में भिगोकर रखा ओट्स खाना सही मानते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि दोनों में से सही तरीका कौन-सा है और क्या ओट्स को कच्चा खाना नुकसानदायक (Raw Oats Health Effects) हो सकता है? आइए आपको बताते हैं इसका सही जवाब।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 24 Jul 2024 10:41 PM (IST)
Hero Image
Raw Oats Health Effects: क्या बिना पकाए खाया जा सकता है ओट्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Raw Oats Health Effects: कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें कच्चा खाने पर सेहत को ज्यादा फायदा मिलता है, लेकिन क्या ओट्स के साथ भी ऐसा ही नियम लागू होता है? दरअसल, कई लोग इसका सेवन करने के लिए एक रात पहले या इन्हें दूध में भीगने के लिए रख देते हैं और इसके बाद बिना पकाए ही इसे खा लेते हैं। हालांकि, कई लोग इस तरीके (Raw Oats Safety) को गलत बताते हैं और कहते हैं कि ऐसा करने से पाचन तंत्र को नुकसान (Health Impact Of Raw Oats) पहुंच सकता है। चलिए बिना इधर-उधर की बात किए इस आर्टिकल में आपको आसान शब्दों में बताते हैं कि किस तरीके से ओट्स का सेवन करना सेहत के लिहाज से ज्यादा बेहतर होता है।

सेहत के लिए कौन-सा ओट्स है बेहतर? 

रोल्ड ओट्स आज काफी चलन में हैं। इन्हें बनाने के लिए पारंपरिक तरीके का इस्तेमाल होता है लेकिन इंस्टेंट ओट्स को पहले कई टुकड़ों में काटा जाता है और फिर स्टीम्ड और रोल किया जाता है, जिससे इन्हें पकाने में कम से कम वक्त लगता है। दो-तीन प्रोसेस से गुजरने के बाद इनमें फाइबर की मात्रा कम हो जाती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स बढ़ जाता है। ऐसे में, रोल्ड ओट्स इंस्टेंट ओट्स के मुकाबले ज्यादा हेल्दी होते हैं।

यह भी पढ़ें- ओट्स या दलिया, वजन घटाने के लिहाज से किसे खाना है ज्यादा बेहतर?

क्या कच्चा ओट्स खाना सेफ है? 

ओट्स को पकाने पर इसमें रोगजनक सूक्ष्मजीवों की मौजूदगी का जोखिम कम हो जाता है, लेकिन ऐसा करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं। यही वजह है कि इन्हें कच्चा भी खाया जाता है। अगर आप रात भर भिगोए हुए ओट्स का सेवन कर रहे हैं, तो इससे कोई नुकसान नहीं है। इन्हें खाना पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन अगर आपका पाचन तंत्र ज्यादा सेंसिटिव है या फिर आप पहली बार कच्चा ओट्स अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं, ऐसा एकदम से न करके धीरे-धीरे करें और किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए इसके साथ दूध की भी अच्छी मात्रा लें, यानी इन्हें बिना पकाए सूखा खाने की भूल बिल्कुल न करें।

ओट्स खाने का सही तरीका 

  • अगर इन्हें खाने से पहले रातभर दूध में भिगोकर रख रहे हैं, तो फ्रिज में ही स्टोर करें।
  • ओट्स को बिना पकाए खा रहे हैं, तो इसके साथ अच्छी क्वांटिटी में दूध को भी मिक्स करें।
  • ओट्स को हेल्दी बनाने के लिए इसमें चीनी डालने से बचें।
  • ओट्स के फायदों को दोगुना करने के लिए आप इसमें ड्राई फ्रूट्स और नट्स को शामिल कर सकते हैं।  
  • ओट्स को एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करके आप इसमें कीड़े लगने से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट में Oats खाने के हैं अनलिमिटेड फायदे, Weight Loss से लेकर कैंसर तक के खतरे को करता है कम

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।