Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reasons for Blood Sugar Spike: सिर्फ खराब खानपान ही नहीं, आपकी ये 5 आदतें भी बढ़ाती हैं ब्लड शुगर

ब्लड शुगर बढ़ना एक गंभीर समस्या बन सकती है अगर इस पर समय रहते ध्यान न दिया जाए। ज्यादातर लोगों का ऐसा मानना है कि अधिक चीनी या चावल का सेवन करने से ही शुगर (Blood Sugar Spike) बढ़ता है। हालांकि यह पूरी तरह सच नहीं है। खानपान के अलावा हमारी कुछ आदतें भी ब्लड शुगर बढ़ाने में योगदान देती हैं। जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 15 May 2024 07:41 AM (IST)
Hero Image
ये 5 आदतें तेजी से बढ़ाती बै ब्लड शुगर (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लोगों को लगता है कि अधिक चीनी या चावल का सेवन करने से ही शुगर (Blood Sugar Spike) बढ़ जाता है। अपने खानपान में मामूली बदलाव कर के लोग उम्मीद करने लगते हैं कि उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा, लेकिन खानपान के अलावा अन्य कई वजह हैं, जो ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा सकती हैं। आपकी के साथ ही आपकी कुछ आदतें भी आपका ब्लड शुगर बढ़ाती हैं, लेकिन अनजाने में हम उन आदतों की तरफ उतना ध्यान नहीं देते हैं। आइए जानते हैं उन पांच आदतों के बारे में जिनसे बढ़ जाता है ब्लड शुगर-

यह भी पढ़ें-  आपके करीबियों के लिए खतरनाक हो सकती है Mold Toxicity, ऐसे करें इसकी पहचान और इससे बचाव

ब्रेकफास्ट स्किप करना

ब्रेकफास्ट स्किप करने से अच्छा खासा कोर्टिसोल पंप हो कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। कोर्टिसोल एक ग्लूकोकोर्टीकॉयड हार्मोन है, जो कि स्ट्रेस हार्मोन भी है, जो प्रोटीन को ग्लूकोज में बदलता है।

ब्रेकफास्ट में कॉफी लेना

ब्रेकफास्ट स्किप करने की ही तरह ब्रेकफास्ट में कॉफी लेने से कोर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है। ब्रेकफास्ट के पहले भी कॉफी पीना किसी भी तरह से लाभकारी नहीं है। कॉफी पीने से भूख कम हो जाती है। ब्रेकफास्ट में इसका सेवन करने से असल ब्रेकफास्ट करने में और भी देरी हो सकती है, जिससे शरीर का सर्कैडियन रिदम या बॉडी क्लॉक प्रभावित होता है। इससे ब्लड शुगर तेजी से स्पाइक करता है।

सनराइज न देखना

सुबह-सुबह उगते हुए सूर्य को आंखों से देखने से शरीर का सर्कैडियन साइकिल धीरे धीरे शुरू होती है और कोर्टिसोल लेवल भी आराम से बढ़ता है। वहीं, कॉफी पीने से ये लेवल अचानक से बढ़ जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है। सनराइज में बहुत सारी रेड लाइट होती है, जिससे कोशिकाओं का माइटोकांड्रिया ग्लूकोज को तेजी से इस्तेमाल करता है और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।

सोने से तुरंत पहले खाना खाना

जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, वैसे-वैसे इंसुलिन सेंसिटिविटी खराब होते जाती है। इसका मतलब ये हुआ कि हमारा ब्लड शुगर का रिस्पॉन्स सुबह से रात तक में खराब होते जाता है, खास तौर पर दिन ढलने के बाद। इसलिए इस बात को समझना चाहिए कि सूरज ढलते ही इंसुलिन के काम करने की क्षमता भी ढलने लगती है। ऐसे में सोने से तुरंत पहले खाने से इंसुलिन बढ़ जाता है।

सोने से पहले स्क्रीन टाइम

ब्लू लाइट कोर्टिसोल का लेवल बढ़ाता है। रात में सोने से पहले इस्तेमाल होने वाली लगभग सभी स्क्रीन जैसे लैपटॉप, टीवी या मोबाइल में हैवी ब्लू लाइट मौजूद होती है। सूर्यास्त के बाद इन ब्लू लाइट के इस्तेमाल से हमारी शरीर पर इनका बुरा असर पड़ता है। ब्लू लाइट कोर्टिसोल के साथ ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन के लेवल भी बढ़ाती है।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी अकसर लेते हैं चाय-कॉफी की चुस्कियां, तो जानें क्यों ICMR ने दी इससे दूरी बनाने की सलाह