Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Refined Oil Substitute: सेहत के लिए जहर से कम नहीं है रिफाइंड ऑयल! इसकी जगह आज से ही करें इन 5 तेल का इस्तेमाल

खाना बनाने के लिए तेल का इस्तेमाल तो होता ही है। हालांकि आजकल लोग ज्यादातर रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन इनमें पोषण कम होता है और कई बीमारियों का जोखिम भी बढ़ाते हैं। इसलिए इनकी जगह 5 हेल्दी ऑयल (Top 5 Refined Oil Substitute) का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। आइए जानें रिफाइंड तेल की जगह किन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 30 Sep 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
Refined Oil Substitute: रिफाइंड तेल की जगह करें इन ऑयल का इस्तेमाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Refined Oil Alternatives In India: रिफाइंड तेल लगभग हर किचन में इस्तेमाल किया जाता है। लोगों में ये तेल भले की काफी पॉप्युलर है, लेकिन आपको बता दें कि ये सेहत के लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं होता। इन्हें केमिकल प्रोसेस से शुद्ध बनाया जाता है, जिससे इनका पोषण कम हो जाता है। साथ ही, रिफाइंड तेल खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है और हार्ट डिजीज, डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं (Refined Oil Side Effects)। इसलिए रिफाइंड ऑयल की जगह आपको अपने खाने में कुछ हेल्दी विकल्पों (Refined Oil Substitute) को अपना सकते हैं। आइए जानें रिफाइंड ऑयल की जगह आप किन दूसरे तेल को खाने में शामिल कर सकते हैं। 

रिफाइंड तेल के हेल्दी विकल्प (Refined Oil Substitute)

  • नारियल तेल- नारियल तेल में मध्यम-कैटेगरी ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) होते हैं, जो आसानी से एनर्जी में बदल जाते हैं। यह तेल वजन मैनेज करने और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।
  • जैतून का तेल- जैतून का तेल हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा स्रोत है, जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इस तेल को हाई तापमान पर पकाने से भी कोई नुकसान नहीं होता।
  • अलसी का तेल- अलसी का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो दिमाग और दिल के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसे सलाद ड्रेसिंग या अन्य ठंडे फूड आइटम्स में इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि ज्यादा तापमान
  • पर पकाने से इसके पोषण मूल्य कम हो सकते हैं।
  • तिल का तेल- तिल का तेल ओमेगा-6 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। यह तेल ज्यादा तापमान पर पकाने के लिए भी सही है और भारतीय डिशेज में काफी इस्तेमाल किया जाता है।
  • सरसों का तेल- रसों तेल आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं और ये मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। 

यह भी पढ़ें: त्वचा और बालों के लिए वरदान से कम नहीं Cold Pressed Oil, फायदे जानेंगे तो आज से ही शुरू कर देंगे इस्तेमाल

इन तेल के इस्तेमाल के फायदे

  • पोषक तत्वों से भरपूर- ये तेल हेल्दी फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।
  • हार्ट हेल्थ- इन तेल में अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
  • दिमागी स्वास्थ्य- इन तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो दिमाग के विकास और फंक्शन को बढ़ावा देते हैं।
  • वजन मैनेज करने- स्वस्थ तेल का इस्तेमाल वजन मैनेज करने में मदद कर सकता है, क्योंकि वे सेचुरेटेड फैट्स की तुलना में ज्यादा पेट भरने वाले होते हैं।

इन बातों का ध्यान रखना भी है जरूरी

  • तापमान का ध्यान रखें- कुछ तेल उच्च तापमान पर पकाने के लिए सही होते हैं, जबकि कुछ को कम तापमान पर ही गर्म करना चाहिए।
  • मात्रा का ध्यान रखें- स्वस्थ तेल का भी ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से वजन बढ़ सकता है।
  • सही तरीके से स्टोर करें- तेल को ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करें, क्योंकि रोशनी और गर्मी से उनके पोषण मूल्य कम हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आपको है अपने दिल और दिमाग से प्यार? तो कभी न करें तेल का दोबारा इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।