Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या दूध की जगह आप भी करते हैं Milk Powder का इस्तेमाल? ज्यादा पीने से शरीर में होते हैं ये बदलाव

इन दिनों लोग दूध की जगह मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। मिल्क पाउडर में दूध के जैसे ही पोषण तत्व होते हैं लेकिन किसी को मिल्क पाउडर बहुत ज्यादा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इनमें कोलेस्ट्रॉल और चीनी की मात्रा अधिक होती है इस कारण बैक्टीरिया की भी ग्रोथ हो सकती है। यह जानने के लिए और पढ़ें कि क्या मिल्क पाउडर रेगुलर मिल्क के लिए अच्छा ऑप्शन है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 18 May 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
पाउडर मिल्क लेने के होते हैं ये नुकसान। (Image Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल न्यूज, नई दिल्ली। क्या मिल्क पाउडर दूध का एक अच्छा रिप्लेसमेंट है? यहां दूध पाउडर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है। पाउडर वाला दूध एक डेयरी प्रोजक्ट है जो दूध को Evaporate करके बनाया जाता है। चूंकि दूध की शेल्फ लाइफ बहुत कम होती है, इसलिए जिन लोगों को ताजा दूध नहीं मिल पाती है, उन्हें यह बहुत सुविधाजनक लगता है। एयर-टाइट कंटेनर में रखा यह दूध लंबे समय तक चल सकता है और इसका सिर्फ एक चम्मच आपकी चाय, कॉफी या शेक में जादू जोड़ सकता है।

हालांकि, यह ज्यादातर स्किम्ड मिल्क पाउडर से बना होता है, इसलिए कुछ लोग इसे नियमित दूध की तुलना में पसंद करते हैं। दूध पाउडर का इस्तेमाल ज्यादातर बेबी फार्मूला के रूप में और कैंडी, चॉकलेट और यहां तक ​​कि गुलाब जामुन और चम चम जैसी भारतीय मिठाइयों को बनाने में भी किया जाता है। बहुत से लोग दूध के बजाय दूध पाउडर का उपयोग करते हैं क्योंकि उन्हें नियमित दूध के विपरीत एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है। चलिए जानते हैं मिल्क पाउडर सामान्य मिल्क से कैसे अलग होता है।

ऑक्सिडाइज्ड कोलेस्ट्रॉल होता है मौजूद

पाउडर वाले दूध में ऑक्सिडाइज्ड कोलेस्ट्रॉल होता है। Oxidised कोलेस्ट्रॉल मोम जैसे पदार्थ को लाता है जो दिल की नसों की दीवार से चिपक जाता है और ब्लड फ्लो को नुकसान पहुंचाता है। दूध की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए, यह कंपाउंड पाउडर वाले दूध में मिलाया जाता है, जो हमारी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता।

यह भी पढ़ें -  Cow Milk vs Plant Based Milk: गाय का दूध या प्लांट बेस्ड मिल्क सेहत के लिए कौन बेहतर? जानें दोनों में अंतर

न्यूट्रीशन और टेस्ट

एक रिसर्च के अनुसार, पाउडर वाला दूध ताजे दूध का एक अच्छा रिप्लेसमेंट है, क्योंकि इसमें समान विटामिन और मिनरल होते हैं और इसे आसानी से ड्रिंक्स और शेक में मिलाया जा सकता है। लेकिन, जब स्वाद की बात आती है, तो यह दूध से बहुत अलग होता है और कई लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है।

सामान्य दूध से होता है सस्ता

पाउडर वाले दूध की सबसे अच्छी बात है उसकी कॉस्ट। ताजा या पैकेज्ड दूध की तुलना में इसकी कीमत आधी होती है।

lactose intolerant लोगों के लिए होता है अच्छा

इस पाउडर को lactose intolerant से पीड़ित लोग भी ले सकते हैं क्योंकि अब सुपर मार्केट में कम लैक्टोज पाउडर वाला दूध फॉर्मूला काफी सस्ता मिल जाता है।

यह भी पढ़ें - वेट गेन और ब्लोटिंग का कारण बनता है दूध! जानें इससे जुड़े ऐसे ही कुछ आम मिथक और उनकी सच्चाई

फूड आइटम्स में मिक्स नहीं होता

घटिया तत्वों की मौजूदगी के कारण पाउडर वाला दूध कभी भी अच्छे से नहीं मिल पाता है। वे आम तौर पर गांठदार दिखाई देते हैं और पचाने में आंत के लिए हानिकारक हो सकते हैं।