Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डाइट में इन 10 सुपरफूड्स को करें शामिल, नहीं पड़ेगी Multivitamins को खाने की जरूरत

अक्सर बढ़ती उम्र में के साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की मांग बढ़ जाता है जिसकी वजह से डॉक्टर्स मल्टीविटामिन खाने की सलाह दे देते हैं। हालांकि कुछ ऐसे फूड आइटम्स भी हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको Multivitamins जितना फायदा मिल सकता है। अगर आप भी Multivitamins का अल्टरनेटिव खोज रहे हैं तो इन फूड्स को डाइट में शामिल करें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 08 Jun 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
इन सुपरफूड्स से करें मल्टीविटामिन को रिप्लेस (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बढ़ती उम्र के साथ अक्सर डॉक्टर मल्टीविटामिन खाने की सलाह दे देते हैं। सही खानपान न होने के कारण शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को बाहर से सप्लीमेंट के रूप में लेने की जरूरत पड़ जाती है। अगर यह आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है, तो इनका सेवन जरूर करें, लेकिन अगर आप अपना खानपान सही और संतुलित रख सकते हैं, तो इन मल्टी विटामिन अलविदा कह सकते हैं।

कई ऐसे सुपरफूड्स मौजूद हैं, जो इतने सारे विटामिन और मिनरल की खान हैं जिनके सेवन से सप्लीमेंट लेना आराम से कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे 10 सुपरफूड्स जिनके संतुलित सेवन से आप अपने मल्टी विटामिन को बंद कर सकते हैं -

यह भी पढ़ें-  आपको चौंका देंगे गर्मियों में ज्यादा अदरक खाने के ये 5 नुकसान!

शहद

ये एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरा सुपरफूड है, जिसे हर किसी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये एक नेचुरल स्वीटनर है, इसलिए सीमित मात्रा में डायबिटीक भी इसका सेवन कर सकते हैं।

गाजर

ये एक बेहतरीन एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल एजेंट है। यह पाचन में सुधार करने के साथ विटामिन ए से भरपूर होने के कारण आंखों के स्वास्थ्य लिए रामबाण है।

संतरा

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी होने के साथ संतरे में हेस्परीडिन नाम का कंपाउंड भी पाया जाता है, जिसमें एंटी कैंसर गुण मौजूद होते हैं।

मशरूम

उबले हुए मशरूम एक नेचुरल एंटीबायोटिक है। यह एंटी हिस्टामाइन और एंटी सेरोटोनिन भी है, जिसमें विटामिन डी और बी के साथ कॉपर और सेलेनियम भी पाया जाता है।

अमरूद

इसमें संतरे से 5 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है और ये वजन कम करने के साथ कब्ज, हार्ट, ब्लड शुगर लेवल और पीरियड्स के दौरान काफी फायदेमंद होता है।

अंडे

कैल्शियम, विटामिन बी12, प्रोटीन युक्त अंडे हर किसी के लिए एनर्जी के साथ सभी पोषक तत्वों का पावर हाउस है।

ड्राई फ्रूट्स

प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, हेल्दी फैट और बहुत सारे विटामिन युक्त ड्राई फ्रूट्स इंस्टेंट एनर्जी के जबरदस्त स्रोत होते हैं।

पालक

आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम,फोलेट और विटामिन ए से भरपूर पालक का सेवन करने से एनीमिया से बचाव होता है और यह बच्चों के समुचित विकास में भी सहायक होता है।

शकरकंद

विटामिन ए, सी, बी6, आयरन, थियामिन, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज से भरपूर शकरकंद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और पाचन तंत्र मजबूत बनाता है।

लिवर मीट

इसे नेचुरल मल्टी विटामिन कहा जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल की तुलना किसी अन्य सुपरफूड से शायद ही की जा सके। इसमें हेल्दी फैट, आयरन, विटामिन बी, जिंक, कॉपर और फोलेट पाया जाता है।

यह भी पढ़ें-  लौंग के तेल में छिपा है सेहत का लाजवाब खजाना, ये 5 फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग