Move to Jagran APP

Rice Alternatives: चावल को अपनी डाइट से करना चाहते हैं आउट, तो इन हेल्दी विकल्पों से करें इसे रिप्लेस

चावल कई लोगों का पंसदीदा अनाज होता है। इसे खाए बिना कई लोगों का खाना पूरा नहीं होता है। हालांकि जरूरत से ज्यादा इसे खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि इसे कुछ हेल्दी ऑप्शन्स से रिप्लेस किया जाए। अगर आप भी चावल खाने के शौकीन हैं और इसका हेल्दी अल्टरनेटिव खोज रहे हैं तो इन विकल्पों से इसे रिप्लेस करें।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 27 Feb 2024 10:40 AM (IST)
Hero Image
इन हेल्दी ऑप्शन से करें चावल को रिप्लेस
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Rice Alternatives: चावल भारतीय खानपान का एक अहम हिस्सा है, जिसके बिना कई लोगों का खाना अधूरा रह जाता है। कई लोगों को तो चावल इतना पसंद होता है कि वह सुबह-शाम इसे अपने खाने में शामिल करते हैं। हालांकि, किसी भी चीज की अति सेहत के लिए हानिकारक होती है। चावल के साथ भी ऐसा ही है। जरूरत से ज्यादा इसका सेवन कई समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में आप कुछ हेल्दी ऑप्शन से इसे रिप्लेस करते हैं। अगर आप भी चावल खाने के शौकीन हैं, तो इन अल्टरनेटिव से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  कब्ज और एसिडिटी की छुट्टी कर देगा तेजपत्ता! जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

क्विनोआ

आप चावल को ग्लूटेन-फ्री क्विनोआ से रिप्लेस कर सकते हैं। इसमें चावल की तुलना में फाइबर और प्रोटीन में बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में यह चावल का एक हेल्दी और ग्लूटेन-फ्री अल्टरनेटिव साबित होगा।

कॉर्नमील

अगर आप चावल का एक अच्छा रिप्लेसमेंट खोज रहे हैं, तो कॉर्नमील एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। इसे खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। कॉर्नमील में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के स्वास्थ्य बेहतर बनाती है। साथ ही नियमित कॉर्नमील खाने से पाचन को स्थिर रखने में भी मदद मिलती है।

कूसकूस

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर कूसकूस भी चावल का एक बढ़िया अल्टरनेटिव है। शुगर और फैट फ्री होने की वजह से यह शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। साथ ही इसे खाने से इम्युनिटी में भी सुधार होता है।

रेड राइस

रेड राइस यानी लाल चावल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आमतौर पर लाल रंग के फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप एलर्जी को रोक सकते हैं और अपना वेट भी मैनेज कर सकते हैं।

ब्राउन राइस

आमतौर पर सफेद चावल डायबिटीज के मरीजों के लिए ज्यादा बेहतर नहीं माना जाता है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज का शिकार है, तो सफेद चावल को ब्राउन राइस से रिप्लेस कर सकते हैं।

जौ

आप अपनी डाइट में चावल को जौ से भी रिप्लेस कर सकते हैं। यह ओट्स यानी जई की ही तरह होता है और सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है।

यह भी पढ़ें-  कॉफी पिएं या चाय, सेहत की नजर से किसे चुनना है आपके लिए बेस्ट?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik