Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जोड़ों के दर्द के साथ-साथ हार्ट फेलियर की वजह भी बन सकता है Rheumatoid Arthritis, इन तरीकों से करें इससे बचाव

रूमेटाइड अर्थराइटिस एक ऑटो-इम्यून डिजीज है जो जोड़ों के साथ-साथ शरीर के अन्य दूसरे अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। इस बीमारी की वजह से हार्ट फेलियर का जोखिम बढ़ता है। इसलिए इस कंडिशन में दिल का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। जानें कैसे इस बीमारी की वजह से दिल प्रभावित होता है और कैसे इसके रिस्क को कम कर सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 02 Feb 2024 01:05 PM (IST)
Hero Image
रूमेटाइड अर्थराइटिस की वजह से बढ़ सकता है हार्ट फेलियर का खतरा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Rheumatoid Arthritis Awareness Day 2024:  हर साल 2 फरवरी को रूमेटाइड अर्थराइटिस अवेयरनेस डे मनाया जाता है। इस दिन इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने की कोशिश की जाती है। रूमेटाइड अर्थराइटिस एक क्रॉनिक इंफ्लेमेटरी डिजीज है, जिसमें जोड़ों में सूजन की वजह से चलने-फिरने में काफी तकलीफ होती है और दर्द होता है। यह एक ऑटो-इम्यून डिजीज है, जिस कारण से, इम्यून सिस्टम आपके खुद के सेल्स को अटैक करने लगते हैं, जिस कारण से इंफ्लेमेशन होने लगती है, लेकिन क्या आपको पता है कि इस बीमारी में आपका दिल भी प्रभावित हो सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे रूमेटाइड अर्थराइटिसकी वजह से हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ जाता है।

क्यों बढ़ता है हार्ट फेलियर को खतरा?

रूमेटाइड अर्थराइटिस में इम्यून सिस्टम शरीर के अन्य सेल्स को अटैक करने लगते हैं, जिस कारण से क्रॉनिक इंफ्लेमेशन होता है, जो शरीर के अन्य के दूसरे अंगों को भी प्रभावित करता है। क्रॉनिक इंफ्लेमेशन की वजह से, दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इंफ्लेमेशन की वजह से दिल कोरोनरी आर्टरीज में भी सूजन का खतरा होता है, जिस कारण से ब्लड फ्लो में रुकावट होने लगती है। इस कारण से हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप रूमेटाइड अर्थराइटिससे ग्रस्त हैं, तो अपने दिल का खास ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें: जोड़ों के अलावा अन्य अंगों को भी प्रभावित करता है Rheumatoid Arthritis, ऐसे करें इसे मैनेज

Arthritis

दिल को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव कर, हार्ट हेल्दी रख सकते हैं।

स्मोकिंग न करें

स्मोकिंग न केवल आपके रूमेटाइड अर्थराइटिस के खतरे को बढ़ाता है बल्कि, यह कोरोनरी आर्टरीज को भी डैमेज करता है। इस कारण से, हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो इसे छोड़ने की कोशिश करें और अगर नहीं करते, तो सेकंड हैंड स्मोक से भी दूर रहें।

एक्सरसाइज करें

रूमेटाइड अर्थराइटिस की वजह से, एक्सरसाइज करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि सूजन की वजह से जोड़ों को मूव करने में काफी तकलीफ होती है, लेकिन फिर भी अपने डॉक्टर या ट्रेनर से सलाह लेकर हल्की एक्सरसाइज जरूर करें। ऐसा करने से न केवल आपके जोड़ों का दर्द कम होगा बल्कि, हार्ट भी हेल्दी रहता है। इसलिए एक्सरसाइज जरूर करें।

हेल्दी डाइट खाएं

अपनी डाइट में हेल्दी फूड आइटम्स को शामिल करें। ऐसे फूड आइट्स, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो। ये रूमेटाइड अर्थराइटिस की वजह से, होने वाली सूजन को कम करने में मदद करेंगे। साथ ही, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करें।

नियमित चेकअप करें

कुछ हेल्थ कंडिशन की वजह से हार्ट हेल्थ बिगड़ सकती है, जैसे- डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल आदि। इसलिए इनका रेगुलर चेकअप कराएं।

नमक, शुगर और अनसेचुरेटेड फैट्स कम खाएं

ज्यादा मात्रा में नमक और अनसेचुरेटेड फैट्स खाने की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने, ब्लड शुगर लेवल हाई होने और आर्टरीज में ब्लॉकेज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी डाइट में इनकी मात्रा कम से कम रखें।

यह भी पढ़ें: Rheumatoid Arthritis के लक्षणों को कंट्रोल करते हैं ये फूड आइटम्स, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik