Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oral Health: क्या आप भी तो नहीं कर रहे गलत तरीके से ब्रश? अच्छी डेंटल हेल्थ के लिए फॉलो करिए ये 5 टिप्स

Oral Health आपके खान-पान का सीधे तौर पर असर आपके दांतों पर पड़ता है। आजकल के लाइफस्टाइल में शामिल कई चीजें हमें डेंटल प्रॉब्लम्स का शिकार बना देती हैं। ऐसे में दांतों की सही ढंग से साफ सफाई बहुत जरूरी है। अगर आपके भी ब्रश करने का तरीका गलत है तो इस आर्टिकल में जान लीजिए कुछ खास डेंटल टिप्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 14 Jan 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
सही तरीके से ब्रश करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Oral Health: अच्छी डेंटल हेल्थ चाहते हैं तो दांतों की सही ढंग से सफाई बहुत जरूरी है। रोजमर्रा की जिंदगी में हम कई चीजें खाते हैं, जो कई बार हमारे मसूड़ों या दांतों के किसी कोने में फंसी भी रह जाती हैं। ऐसे में टूथब्रश का सही ढंग से इस्तेमाल बेहद जरूरी हो जाता है। तो चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कुछ ऐसी जरूरी टिप्स जो स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए आपके काम आएंगी।

- दांतों की अच्छी सफाई के लिए दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए। एक बार सुबह उठते ही और दूसरी बार सोने से पहले।

- ब्रश के लिए दो से तीन मिनट तक का समय जरूर लेना चाहिए ताकि आपके दांतों को अच्छी तरह से साफ कर सकें।

यह भी पढ़ें- थायरॉइड से करना है बचाव, तो लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

- ब्रिसल्स चुनते वक्त ध्यान रहे कि वह मुलायम हो। ताकि उससे आपके मसूड़ों पर किसी तरह की इरिटेशन पैदा न हो।

- सही डेंटल हेल्थ के लिए आपके ब्रश का साइज भी सही होना चाहिए। जरूरत से ज्यादा बड़े या छोटे ब्रश का यूज आपके दांतों की सही सफाई पर गहरा असर डाल सकता है।

- अगर इलेक्ट्रिक ब्रश यूज करते हैं तो अपने मुताबिक सही पॉवर ऑप्शन चुनें। या आप इसे मीडिसम पर भी सेट कर सकते हैं क्योंकि अक्सर ज्यादा सॉफ्ट या हार्ड पॉवर से भी दांतों पर बुरा असर पड़ता है।

- ब्रश को सही से हैंडल करन भी जरूरी है। जरूरी है कि खरीदते वक्त ही देख लिया जाए कि वह आपके हाथ के साथ सही ढंग से बैठ पा रहा है या नहीं।

- कोशिश करें कि सेंसिटिव मसूड़ों के लिए बना हुआ अच्छी क्वालिटी वाला ब्रश ही खरीदें। क्योंकि अगर ये ज्यादा हार्ड होगा और आप चुभन से बचने के लिए ज्यादा हल्के हाथ से इसका इस्तेमाल करेंगे तो ऐसा करना भी डेंटल हेल्थ के लिए एक समझौते की तरह होगा।

यह भी पढ़ें- रोज सुबह दालचीनी की चाय पीना हो सकता है फायदेमंद, जानें क्या हैं इसके फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik