Move to Jagran APP

40 के बाद पुरुषों में बढ़ जाता है Cancer का खतरा, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका वक्त पर पता न लगे तो यह जानलेवा बन जाता है। शरीर के अलग-अलग हिस्सों में Cancer हो सकता है जिसे उस हिस्से के नाम से ही जाना जाता है जैसे फेफड़ों में होने वाला कैंसर लंग कैंसर। 40 की उम्र के बाद पुरुषों में कुछ कैंसर (Cancer in Men) का खतरा बढ़ जाता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस बारे में सबकुछ।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Thu, 27 Jun 2024 03:54 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 03:54 PM (IST)
पुरुषों में ज्यादा होता है इन Cancers का खतरा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cancer in Men After 40: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसके कारण हर साल कई लोग अपनी जान गंवाते हैं। एक स्टडी के मुताबिक, भारत में कैंसर के मामले युवाओं में तेजी से बढ़ रहे है। उम्र बढ़ने के साथ भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में पुरुषों में 40 की उम्र के बाद कुछ प्रकार के कैंसर का जोखिम काफी बढ़ जाता है। इनमें प्रोस्टेट कैंसर, लंग्स कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, ब्लैडर कैंसर और मेलानोमा जैसे कैंसर काफी आम हैं। कैंसर के ये प्रकार पुरुषों को सबसे अधिक अपनी चपेट में लेते हैं। इसलिए कैसे इनका रिस्क कम किया जा सकता है, इस बारे में जानने के लिए हमने एंड्रोमेडा कैंसर हॉस्पिटल सोनीपत में रेडिएशन ऑन्कोलॉजी के चेयरमैन डॉ. दिनेश सिंह से बात की। आइए जानें कि इस बारे में उन्होंने क्या बताया।

पुरुषों को होने वाले आम कैंसर

  • डॉ. सिंह ने बताया कि पुरुषों में होने वाले कैंसर में लंग कैंसर काफी आम है। इसकी वजह से हर साल कई लोग अपनी जान गंवाते हैं। इसके पीछे की सबसे मुख्य वजह है धूम्रपान यानी स्मोकिंग। ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं, सिर्फ उन्हें लंग कैंसर का खतरा रहता है, बल्कि जो स्मोक करने वाले लोगों के साथ उठते-बैठते हैं उन्हें भी पैसिव स्मोकिंग की वजह से लंग कैंसर हो सकता है। साथ ही, डॉ. सिंह ने यह भी कहा कि जिन लोगों में लंग कैंसर का अधिक रिस्क रहता है, उन्हें कम डोज वाला सीटी स्कैन कराना चाहिए।

यह भी पढ़ें: भारत में युवाओं को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है कैंसर, एक्सपर्ट ने बताए इसके कारण

  • पुरुषों में होने वाले प्रमुख कैंसर में प्रोस्टेट कैंसर भी शामिल है। 50 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में इसका खतरा ज्यादा रहता है। इस कैंसर की सबसे खतरनाक बात यह है कि इसका शुरुआती स्टेज पर पता लगाना काफी मुश्किल होता है। यह काफी धीरे-धीरे पनपता है और शुरुआती स्टेज में सिर्फ प्रोस्टेट ग्लैंड तक ही सीमित रहता है। इसलिए इसका पता लगाने के लिए पीएसए ब्लड टेस्ट और डिजिटल रेक्टल एग्जाम करवाना काफी जरूरी है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के साथ-साथ कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा भी 50 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में काफी देखने को मिलता है। इसलिए इसका वक्त रहते पता लगाने के लिए नियमित कोलोनोस्कोपी करवाना जरूरी है।
  • पुरुषों में 40 की उम्र के बाद ब्लैडर कैंसर भी काफी आम हो जाता है। इसका पता बेहद आसानी से यूरिन टेस्ट के जरिए भी लगाया जा सकता है।
  • मेलानोमा एक प्रकार का स्किन कैंसर है, जो धूप की हानिकारक किरणों की वजह से होता है। इसका पता लगाने के लिए अपनी स्किन और तिल आदि की नियमित जांच करते रहें और अगर कोई तिल या मस्सा रंग बदलता हुआ या आकार बदलता नजर आए, तो तुरंत उसकी जांच कराएं।

cancer in men after 40

कैसे करें बचाव?

कैंसर के जोखिम को कम करने के बारे में डॉ. सिंह ने बताया कि जिन पुरुषों की आयु 40 वर्ष से अधिक हो चुकी है, उन्हें ऊपर बताए गए कैंसर के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है। इसके जोखिम को कम करने के लिए जरूरी है कि हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं और रेगुलर चेकअप करवाया जाए। साथ ही, इनके लक्षणों को समझकर जाए और इसका जल्द से जल्द पता लगाकर जान बचाई जा सकती है।

कैंसर का रिस्क कम करने के लिए हेल्दी डाइट अपनाना जरूरी है, जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल हो। इसके अलावा, नियमित एक्सरसाइज करना जरूरी है, ताकि आपकी वजन नियंत्रित रहे। इससे भी कैंसर का जोखिम कम होता है। साथ ही, स्मोकिंग न करें। स्मोकिंग से लंग कैंसर के साथ-साथ कई अन्य कैंसर का खतरा भी बढ़ता है। इसलिए स्मोकिंग न करें।

इसके अलावा, शराब का सेवन भी बंद कर दें। स्किन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और धूप में ज्यादा समय न बिताएं। इसके आगे डॉ. सिंह ने बताया कि कैंसर से लड़ने के लिए उसका जल्द से जल्द पता लगाना बेहद जरूरी है। इसलिए नियमित रूप से डॉक्टर मिलकर चेकअप करवाना जरूरी है।

cancer in men

यह भी पढ़ें: इन 7 खराब आदतों की वजह से बन सकते हैं कैंसर का शिकार, वक्त रहते करें इनमें सुधार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.