Move to Jagran APP

COVID-19 और फ्लू डाल सकते हैं आपके त्योहारों के रंग में भंग, इन तरीकों से कर सकते हैं इनसे बचाव

त्योहारों के समय सभी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने एक-दूसरे के घर जाते हैं। क्रिसमस और न्यू ईयर के समय काफी लोग बाहर घूमने भी जाते हैं। लोगों की भीड़ में जाने की वजह से रेस्पिरेटरी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इनसे बचाव के लिए और अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। जानें कैसे कोविड-19 और फ्लू जैसी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Mon, 25 Dec 2023 12:14 PM (IST)Updated: Mon, 25 Dec 2023 12:14 PM (IST)
इस तरह करें कोविड-19, इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों से त्योहारों के दौरान बचाव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। COVID-19 Prevention Tips: कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखकर, त्योहारों में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। कोविड का नया वेरिएंट JN.1 की वजह से यह खतरा और अधिक बढ़ जाता है। इसके अलावा, सर्दियों में फ्लू जैसी रेस्पिरेटरी बीमारियों का जोखिम भी अधिक रहता है। इन सभी वजहों से त्योहारों के समय काफी सावधान रहने की जरूरत होती है। अपने परिवारजनों के साथ बाहर घूमने निकली भीड़ में ये बीमारियां आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है। इसलिए जरूरी है कि फेस्टिवल सीजन में आप अपनी सेहत का ख्याल रखें। इन रेस्पिरेटरी बीमारियों से बचाव करने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। आइए जानते हैं कि किन तरीकों से आप इन रेस्पिरेटरी बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

  • बाहर निकलते समय लोगों के क्लोज कॉन्टैक्ट की वजह से वायरस और बैक्टिरीया छींकने या खांसने की वजह से हवा में फैल सकते हैं। इसलिए बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें। मास्क न केवल इन माइक्रोब्स से बल्कि प्रदूषण से बचाव में भी मदद कर सकता है।
  • खराब हाइजिन की वजह से स्वांस प्रणाली से जुड़ी बीमारियों के फैलने का खतरा काफी अधिक रहता है। गंदे हाथों से मुंह और नाक छूने की वजह से बैक्टिरीया और वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर, इन्फेक्शन फैला सकते हैं। इसलिए अपने हाथों को साफ रखें। बाहर से आने के बाद साबुन और पानी का इस्तेमाल कर अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। साथ ही, बाहर एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: वायु प्रदूषण बढ़ा सकता है बच्चों में अस्थमा अटैक का खतरा, जानें कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

  • कमजोर इम्यूनिटी की वजह से भी कॉमन कोल्ड और फ्लू जैसी बीमारियां आपको अपना आसान शिकार बना सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी खाना खाएं। हरी सब्जियां, फल, दूध, साबूत अनाज आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपके शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे, जो शरीर को हेल्दी बनाने के लिए आवश्यक है।
  • पानी की कमी होना कई बीमारियों की जड़ होती है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। पानी की कमी की वजह से म्यूकस की परत मोटी होने लगती है, जो एयर पैसेज को संकरा बना सकती है। इस कारण से सांस लेने में तकलीफ होने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।
  • एक्सरसाइज करने से आपके फेफड़ें मजबूत होते हैं। एरोबिक एक्सरसाइज इसमें खास तौर पर आपकी मदद कर सकते हैं। इससे आपके फेफड़े हेल्दी रहते हैं और उनकी काम करने की क्षमता भी बढ़ती है। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करें। योग करना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए प्रणायाम आदि करना भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: भारत में मिला कोरोना का नया JN.1 वेरिएंट, क्या बन सकता है नई लहर का कारण?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.