Move to Jagran APP

Sawan 2024: सावन सोमवार व्रत के दौरान जरूर रखें इन बातों का ध्यान, तन और मन दोनों को होगा फायदा

सावन में भगवान शंकर की आशिर्वाद पाने के लिए भक्त सोमवार का व्रत (Sawan Somwaar Vrat 2024) रखते हैं। माना जाता है कि सावन में सोमवार का व्रत रखने से मनचाही मुरादें पूरी होती हैं। हालांकि उपवास करते समय आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए जिनसे आपका व्रत भी पूरा हो जाएगा और सेहत भी नहीं बिगड़ेगी। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 25 Jul 2024 10:19 PM (IST)
Hero Image
Sawan 2024 में व्रत के दौरान ऐसे रखें सेहत का ख्याल (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sawan Somwaar Vrat 2024: सावन की सोमवारी का महत्व क्या होता है, यह बताने की जरूरत नहीं है। भगवान शंकर की असीम कृपा पाने के लिए भक्तजन सावन के हर सोमवार को उपवास रखते हैं और भोलेनाथ को जल और बिल्व पत्र अर्पित करते हैं। हालांकि, नीलकंठ को प्रसन्न करने के लिए रखे व्रत के दौरान आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए, जिससे आप भगवान शिव की पूजा भी कर सकें और आपकी सेहत भी बनी रहे। आइए जानें, सावन के सोमवार व्रत करते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

तला भुना न खाएं

अक्सर लोग उपवास वाले दिन व्रत खोलते समय कुछ तला भुना खा लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ये बिल्कुल सही नहीं है। ऐसा करने से आपको गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए तले भुने खाने से परहेज करें। इनकी जगह साबूदाने की खीर, शीरा जैसी चीजें खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सावन के सोमवार में इस भोग से खोलें अपना व्रत, भोलेनाथ की बनी रहेगी कृपा

पानी पीते रहें

सावन का महीना अपने साथ बारिश की फुहार लेकर आता है, जिससे गर्मी से तो राहत मिलती है, लेकिन उमस काफी बढ़ जाती है। इसके कारण पसीना आता है और डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए पानी पीते रहना जरूरी है, नहीं तो चक्कर आ सकते हैं और पूजा का सारा आनंद किरकिरा हो सकता है।

फलाहार करें

सावन के सोमवार व्रत में अन्न खाना मना होता है, लेकिन खाली पेट ज्यादा समय तक रहने से एसिडिटी और गैस बन सकती है। इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए फलाहार जरूर करें। पपीता, खीरा, केला जैसे फल खाने से आपको एनर्जी भी मिलेगी और आपका व्रत भी पूरा हो जाएगा।

ज्यादा शारीरिक मेहनत न करें

उपवास के दौरान ज्यादा शारीरिक मेहनत करने से आप जल्दी थक सकते हैं। इसके कारण बाकी का दिन बिताने में आपको तकलीफ हो सकती है और बार बार भूख भी लग सकती है, जिसके कारण आपके व्रत से आपका ध्यान भटक सकता है। इसलिए ज्यादा शारीरिक मेहनत वाला काम न करें।

व्रत का खाना खाएं

व्रत के दौरान कुछ खास पकवान, जैसे कुट्टू के आटे की रोटी, साबुदाना खीर, आलू-दही, हल्वा आदि खाया जा सकता है। इसलिए अगर आपको लो बीपी या गैस बनने की समस्या रहती है, तो अपनी इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। इन्हें खाने से आपको एनर्जी भी मिलेगी और तबियत भी नहीं बिगड़ेगी, जिससे आप अपना ध्यान भगवान शंकर की आराधना में लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कब है सावन का दूसरा सोमवार व्रत, जानें कैसे करें महादेव की पूजा?