Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्नैक्स टाइम पर बिस्किट-नमकीन नहीं, 'मूंगफली' को बनाएं चाय का साथी! सेहत को मिलेंगे कई हैरतअंगेज फायदे

कई लोग दिनभर अनहेल्दी खाने से बचते हैं लेकिन चाय के साथ बिस्किट-नमकीन खाए बगैर नहीं रह पाते हैं। अगर आप भी इन्हीं में से हैं और इस गिल्ट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो स्नैक्स टाइम पर मूंगफली (peanut snacks) का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद सबित हो सकता है। आइए इस आर्टिकल में आपको इसे खाने के कुछ लाजवाब फायदों (Benefits of Peanuts) से रूबरू कराते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 21 Sep 2024 02:38 PM (IST)
Hero Image
बिस्कुट-नमकीन को कहें अलविदा, हेल्दी स्नैक के तौर पर बेस्ट ऑप्शन है मूंगफली (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मूंगफली को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व शरीर को कई तरह से फायदा (Health Benefits of Peanuts) पहुंचाते हैं। हाई कैलोरी स्नैक होने के बावजूद, मूंगफली वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद कर सकती है। कई लोग इसे भूनकर खाते हैं, तो वहीं कुछ लोगों को इसे भिगोकर खाना भी पसंद होता है। दोनों ही तरह से इसका सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि स्नैक्स के तौर पर मूंगफली खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे (Benefits Of Eating Peanuts) मिल सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार

मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्व आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं, जिससे आप बार-बार खाने की इच्छा महसूस नहीं करते। यही वजह है कि वजन घटाने के लिहाज से ये हेल्दी स्नैक्स साबित होता है क्योंकि आप बिस्कुट-नमकीन की तुलना में ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से बचते हैं।

यह भी पढें- वर्किंग वुमन के लिए परफेक्ट ऑप्शन हैं 5 हेल्दी टिफिन रेसिपीज, बिना झंझट झटपट करें तैयार

आंखों के लिए फायदेमंद

मूंगफली में मौजूद जिंक और विटामिन ई आपकी आंखों की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। जिंक शरीर को विटामिन ए का अब्जॉर्प्शन करने में मदद करता है, जो आपकी आई साइट के लिए जरूरी होता है। जबकि विटामिन ई मोतियाबिंद और उम्र से जुड़ी आंखों की अन्य समस्याओं से बचाता है। ऐसे में, टी टाइम स्नैक्स के तौर पर इसे चुनना एक अच्छा फैसला है।

हार्ट को रखे हेल्दी

मूंगफली में मौजूद मैग्नीशियम, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व आपकी हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं। ये पोषक तत्व धमनियों को स्वस्थ रखने और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। मूंगफली में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, फाइबर और प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल में रखते हैं। बता दें, ये पोषक तत्व खून के थक्के बनने से भी रोकते हैं और कई अध्ययन तो इस बात का सबूत भी देते हैं कि डेली डाइट में मूंगफली का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है।

हेल्दी स्किन

मूंगफली न सिर्फ सेहत बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। मूंगफली में मौजूद विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। सर्दियों का मौसम आने के साथ ही जिन लोगों को रूखी त्वचा की समस्या शुरू होने लगती है उन्हें मूंगफली को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। इससे दाग-धब्बे, झुर्रियां और फाइन लाइन्स से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट के लिए झटपट बनाकर तैयार करें ओट्स अप्पे, स्वाद और सेहत के गुणों से है भरपूर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।