Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sedentary Lifestyle: देर तक बैठना हो सकता है दिल के लिए घातक, इन तरीकों से खुद को वर्क प्लेस पर रखें एक्टिव

एक स्टडी के मुताबिक काफी देर तक बैठे रहने की वजह से सेहत से जुड़ी समस्याओं का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए बहुत देर तक बैठने से बचना चाहिए। अगर आप डेस्क जॉब भी करते हैं तो भी कुछ टिप्स की मदद से आप खुद को फिजिकली एक्टिव रख सकते हैं। जानें क्या पाया गया इस स्टडी में और रख सकते हैं काम के दौरान खुद को एक्टिव।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 27 Jan 2024 07:18 PM (IST)
Hero Image
लंबे समय तक बैठने की आदत हो सकती है सेहत के लिए हानिकारक

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sedentary Lifestyle:  काम के सिलसिले में अक्सर डेस्क जॉब की वजह से कई लोगों को बहुत देर तक एक ही जगह पर बैठे रहना पड़ता है। डेस्क जॉब करने वालों के पास इसके अलावा और कोई ऑप्शन नहीं होता है, लेकिन ओटीटी प्लेटफार्म पर बिंज वॉचिंग, घंटों एक ही जगह बैठकर लैपटॉप चलाना आदि जैसी कई आदतों की वजह से भी कई लोग काफी लंबे समय तक बैठे रहते हैं। लेकिन इस वजह से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं।

क्या पाया गया स्टडी में?

पहले भी लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से सेहत से जुड़ी समस्याओं के बारे में मेडिकल एक्सपर्ट्स आगाह कर चुके हैं। हाल ही में, इससे जुड़ी एक और स्टडी जामा नेटवर्क ओपन में पब्लिश हुई है। इसके मुताबिक, वे लोग जो अधिक देर तक एक ही जगह बैठे रहते हैं, उनमें मृत्यु का जोखिम 16 प्रतिशत और दिल की बीमारियों का खतरा 34 प्रतिशत अधिक बढ़ जाता है।

इसके अलावा, भी बहुत देर तक बैठे रहने की वजह से आपकी सेहत से जुड़ी कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं। काफी देर तक बैठे रहने की वजह से डिमेंशिया, ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या, वजन बढ़ना, डायबिटीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, वेरिकोज वेन्स जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय बढ़ाना काफी आवश्यक है। आइए जानते हैं कैसे आप ऑफिस में डेस्क जॉब करते हुए भी खुद को फिजिकली एक्टिव रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अगर उम्र से पहले नहीं दिखना चाहते बूढ़ा, तो इन फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट से बाहर

काम के दौरान इन तरीकों से रखें खुद को एक्टिव-

काम के बीच में ब्रेक लें

काम करते समय थोड़ी देर के लिए अपने डेस्क के पास ही वॉक कर लें। बाथरूम ब्रेक के दौरान खुद को थोड़ा स्ट्रेच कर लें या थोड़ी देर टहल लें। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

फोन कॉल के दौरान वॉक

ऑफिस में कई बार आपको फोन कॉल्स अटेंड करने पड़ते हैं, जिनके दौरान आप वॉक कर सकते हैं। जूम मीटिंग के दौरान, फोन कॉल के दौरान, आप अपने ऑफिस के कॉरिडोर में या थोड़ा बाहर निकलकर टहल सकते हैं। इससे आपका काम भी प्रभावित नहीं होगा और आप एक्टिव भी रहेंगे।

साइकिलिंग या वॉकिंग

अगर आपका घर आपके ऑफिस के पास है, तो आप घर से ऑफिस आने के लिए साइकिलिंग या वॉकिंग कर सकते हैं। इससे आपकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी और अलग से समय भी नहीं निकालना पड़ेगा।

स्टेप्स काउंट करें

ऐसे कई ऐप्स हैं, जो आपके स्टेप्स काउंट करते हैं। इन ऐप्स की मदद से आप ट्रैक कर सकते हैं और अपने डेली का टारगेट भी फिक्स कर सकते हैं। इससे आपको एक्टिव रहने में काफी मदद मिलेगी क्योंकि आपका ब्रेन टारगेट पूरा करने को रिवार्ड की तरह देखता है और हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है।

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

लिफ्ट या एस्किलेटर के बदले सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आपकी बॉडी काफी एक्टिव रहती है और ब्लड सर्कुलेशन काफी बेहतर रहती है। इसलिए अगर आपका ऑफिस ज्यादा ऊंचाई पर नहीं है, तो ऑफिस पहुंचने के लिए भी लिफ्ट का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: सिर्फ दवाओं से ही नहीं इन फूड्स से भी हो सकती है विटामिन्स की कमी दूर

Picture Courtesy: Freepik