Move to Jagran APP

युवाओं में Cancer का खतरा बढ़ाती है गतिहीन जीवनशैली, एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें खुद को इससे सुरक्षित

इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल युवाओं को कई गंभीर बीमारियों की वजह बना रही हैं। कैंसर इन्हीं समस्याओं में से एक है जिसके मामले इन दिनों युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में एक्सपर्ट बता रहे हैं कि कैसे गतिहीन जीवनशैली युवाओं में कैंसर का कारण बनती है। साथ ही यह भी बता रहे हैं कि इससे कैसे बचा जा सकता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 27 Jan 2024 06:30 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 07:54 AM (IST)
युवाओं में क्यों बढ़ रहे कैंसर के मामले, एक्सपर्ट से जानें वजह

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों कई स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारियां तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही हैं। इतना ही नहीं इन दिनों युवा लगातार कई बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं। कैंसर (Cancer) इन्हीं बीमारियों में से एक है, जिसके मामले आजकल तेजी से बढ़ रहे हैं। खासकर युवाओं में इसके मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। कम उम्र के लोगों में कैंसर के बढ़ते मामले सभी के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। ऐसे में इस गंभीर विषय के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने दिल्ली सीके बिड़ला अस्पताल (आर) में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के निदेशक डॉ मनदीप सिंह मल्होत्रा और वसंत कुंज स्थित फोर्टिस कैंसर इंस्टीट्यूट में निदेशक- मेडिकल ऑन्कोलॉजी अमित भार्गव से बातचीत की।

यह भी पढ़ें- सर्दियों की कई समस्याओं का रामबाण इलाज है अदरक का पानी, जानें इसके 5 फायदे

कैंसर के लिए जिम्मेदार कारक

इस बारे में बात करते हुए डॉक्टर मनदीप सिंह मल्होत्रा कहते हैं कि वयस्कों में कैंसर के बढ़ते मामले चिंता का विषय है। युवाओं में इस गंभीर बीमारी के होने पीछे आनुवंशिकी कारण होने के साथ ही अन्य कारक भी जिम्मेदार हैं। इसकी मुख्य वजह में तेजी से बढ़ती गतिहीन जीवनशैली शामिल है। डॉक्टर कहते हैं कि लंबे समय तक बैठे रहने और कैंसर के हाई रिस्क के बीच संबंध को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

क्यों जरूरी है मूवमेंट?

मूवमेंट हमारे शरीर को ईंधन देता है, मेटाबॉलिज्म प्रोसेस बेहतर करता है और सेल रीपेयर मैकेनिक्स को एक्टिव रखता है। ऐसे में लंबे समय तक बैठे रहने से इन सभी कार्यों में दिक्कत आती है, जिससे क्रोनिक सूजन बढ़ती है, इंसुलिन सेंसिटिविटी कम हो जाती है और सेल वृद्धि से जुड़े हार्मोन गड़बड़ा जाते हैं। इससे कैंसर (खासकर कोलन, ब्रेस्ट और एंडोमेट्रियल) होने का खतरा बढ़ता है।

ऐसे करें कैंसर का रिस्क कम

डॉक्टर आगे कहते हैं कि वर्तमान में हमारी लाइफस्टाइल काफी बदल चुकी है। ऐसे में पढ़ाई या ऑफिस के काम की वजह से युवा ज्यादातर समय गतिहीन जीवन बिताते हैं। डेस्क जॉब, लंबी यात्राएं, और बढ़ता स्क्रीन टाइम भी गतिहीन जीवनशैली को बढ़ाते हैं। ऐसे में खुद को एक्टिव बनाए रखने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • सीढ़ियां चढ़ें
  • लगातार बैठने से बचें।
  • सीटिंग के दौरान ब्रेक के लिए टाइमर सेट करें
  • थोड़े-थोड़े समय में छोटे-छोटे व्यायाम करें।

ऐसे रखें खुद को एक्टिव

वहीं, इस बारे में डॉ. अमित भार्गव कहते हैं कि कई अध्ययनों से पता चलता है कि गतिहीन जीवनशैली मोटापा, हार्ट डिजीज और कुछ प्रकार के कैंसर समेत विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को बढ़ाती है। उदाहरण के लिए, कोलोरेक्टल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर कुछ ऐसे प्रकार हैं, जो गतिहीन जीवन शैली से जुड़े हुए हैं। हालांकि, गतिहीन जीवनशैली और कैंसर के रिस्क के बीच सटीक संबंध के लिए ज्यादा शोध की जरूरत है।

ये भी ध्यान रखें-

ऐसे में गतिहीन जीवनशैली से बचने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ आमतौर पर नियमित शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह देते हैं। आप इसके लिए वॉकिंग, जॉगिंग करना, साइकिल चलाना या खेलों में भाग लेना जैसी गतिविधियां शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्दी डाइट और शराब-धूम्रपान से परहेज कर इससे बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- हेल्दी ब्रेन के लिए अगर आप भी खा रहे हैं जरूरत से ज्यादा बादाम, तो हो सकते हैं ये नुकसान

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.