Move to Jagran APP

Diabetes के मरीजों के लिए वरदान हैं ये 5 तरह के बीज, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बनाएं डाइट का हिस्सा

Diabetes एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। इसे दवाओं और लाइफस्टाइल में कुछ बदलावों की मदद कंट्रोल किया जाता है। यह बीमारी किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। पिछले कुछ समय से यह बीमारी दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ तरह के बीजों को शामिल कर आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 16 May 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखेंगे ये 5 बीज (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। डायबिटीज (Diabetes) एक क्रॉनिक बीमारी है, जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती हैं। पिछले कुछ समय से यह बीमारी दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है। खुद भारत में बीते कुछ समय से इसके मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है, जिसकी वजह से भारत दुनिया में डायबिटीज कैपिटल बन गया है। डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जिसे दवाओं और खानपान की मदद से कंट्रोल किया जाता है।

इसके अलावा कुछ ऐसे बीज भी हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे सीड्स के बारे में, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें- आपके ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकेंगी सुबह अपनाई गईं ये आदतें, आज करें इन्हें रूटीन में शामिल

चिया बीज

फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चिया बीज पाचन को धीमा कर सकते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं।

अलसी के बीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अलसी के बीज भी आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होंगे। फाइबर और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) से भरपूर अलसी के बीज इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज

इसमें मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी का समर्थन कर सकते हैं और डायबिटीज से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं।

कद्दू के बीज

मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 से भरपूर कद्दू के बीज ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

तिल के बीज

लिगनेन और मैग्नीशियम से भरपूर, तिल के बीज बेहतर ग्लाइसेमिक कंट्रोल और इंसुलिन सेंसिटिविटी में योगदान कर सकते हैं।

मेथीदाना

अपने हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के लिए जाने जाने वाले, मेथी के बीज घुलनशील फाइबर कंटेंट के कारण ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

जीरा

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जीरा ब्लड शुगर के लेवल को कम करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद कर सकता है।

सरसों के बीज

सरसों के बीज में ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो संभावित रूप से ब्लड शुगर के स्तर और मेटाबॉलिज्म पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ज्यादा चीनी खाना पड़ सकता है आपके स्वास्थ्य पर भारी, जानें कैसे पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।