Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stamina कम होने की वजह से हर काम में होने लगती है थकावट, तो 7 टिप्स से इसे नेचुरली करें बूस्ट

दिनभर का काम करने के लिए आपका Stamina हाई होना बेहद जरूरी है। अगर स्टैमिना कम है तो हर छोटे-मोटे काम में भी आपको थकावट महसूस होने लगेगी। ऐसे में खानपान में बदलाव और कुछ टिप्स की मदद से आप आसानी से अपना कम हुआ स्टैमिना बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं नेचुरली स्टैमिना बूस्ट करने के लिए कुछ टिप्स।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 18 Aug 2024 07:28 AM (IST)
Hero Image
इन टिप्स से बूस्ट करें स्टैमिना (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्टैमिना सभी के लिए जरूरी है। फिर वो चाहे एथलीट हो, ऑफिस जाने वाले हों, होममेकर हों, लेबर हों, किसान हों या फैक्ट्री वर्कर हों। अपने दिन भर के सभी काम बिना थकान के करने का मतलब है कि आपका स्टैमिना अच्छा है, लेकिन अगर आप थोड़ा सा काम करते ही थकान महसूस होने लगे, तो समझ जाएं कि आपका स्टैमिना कमजोर है।

ऐसे में रोजमर्रा के कामों को सही तरीके से करने के लिए स्टैमिना बूस्ट करना जरूरी है। आप सही खानपान और लाइफस्टाइल में कुछ आदतों को अपना कर अपना स्टैमिना नेचुरली बूस्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं स्टैमिना बढ़ाने के लिए 7 नेचुरल टिप्स-

यह भी पढ़ें-  आपके जीवन में धुंधलापन ला सकता है Digital Overload, आंखों को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

संतुलित आहार

शरीर को एनर्जी खाने से ही मिलती है। कार्ब्स, प्रोटीन, हेल्दी फैट, जरूरी विटामिन और मिनरल से भरपूर आहार लें, जिससे शरीर को किसी न्यूट्रिएंट की कमी न हो और स्टैमिना बढ़ती रहे। दिन भर में 3 बड़े और 3 छोटे मील लें। आयरन युक्त आहार लेना न भूलें जिससे हिमोग्लोबिन लेवल भी संतुलित रहे।

हाइड्रेटेड रहें

पानी पीते रहें और शरीर को हाइड्रेटेड रखें। अगर कोशिकाएं डिहाइड्रेटेड रहेंगी, तो एनर्जी लेवल कम होगा और स्टैमिना कम होते जाएगी। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

नींद पूरी करें

7 से 8 की नींद जरूर करें, क्योंकि शरीर की सिर्केडियन साइकिल के अनुसार इसे पर्याप्त मात्रा में नींद की जरूरत होती है। इस दौरान ग्रोथ हार्मोन बनते हैं, जो शरीर को रिपेयर होने, जल्दी रिकवर करने और दिन भर एनर्जेटिक रहने में मदद करता है।

एक्सरसाइज और वर्कआउट करें

हफ्ते में कम से कम 5 दिन और दिन में 1 घंटे एक्सरसाइज जरूर करें। इससे रेड ब्लड सेल का उत्पादन बढ़ जाता है जिससे स्टैमिना तेजी से बढ़ती है। मेडिटेशन और प्रणायाम जरूर करें।

स्ट्रेस से बनाएं दूरी

स्ट्रेस के दौरान शरीर में हो रहे हार्मोनल असंतुलन के कारण मांसपेशियों में भी तनाव रहता है जिससे एक्सरसाइज या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करना मुश्किल हो जाता है। साथ ही स्ट्रेस से हार्ट रेट और ब्रीथिंग रेट बढ़ जाता है जिससे स्टैमिना कम होती है। इसलिए स्टैमिना बढ़ाए रखना है तो स्ट्रेस से दूर रहने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें-  सामान ही नहीं सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं घर में घूमते चूहे, कई खतरनाक बीमारियों का बना सकते हैं शिकार