Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डायबिटीज के मरीज Shardiya Navratri 2024 में रखने जा रहे हैं व्रत, तो जानें इस दौरान क्या करें और क्या नहीं

कुछ ही समय में Shardiya Navratri 2024 की शुरुआत होने वाली है। माता रानी अपने भक्तों के कल्याण के लिए धरती पर आती हैं और इस दौरान लोग पूजा-पाठ और व्रत-उपवास कर देवी का आशीर्वाद पाने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी नवरात्र का व्रत रखे जा रहे हैं और आप एक डायबिटिज के मरीज हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 02 Oct 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
व्रत में डायबिटीज के मरीज रखें इन बातों का ध्यान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार गुरुवार से शारदीय नवरात्र शुरू होने जा रहे हैं। नौ दिनों तक चलने वाले इस उत्सव का जश्न पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही देवी मां का आशीर्वाद पाने के लिए लोग व्रत-उपवास भी करते हैं। फास्टिंग का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं, बल्कि यह सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है। फास्ट करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है, जिससे शरीर डिटॉक्स होता है।

हालांकि, जिस तरह एक सिक्के दो पहलू होते हैं, उसी तरह व्रत करने के अपने फायदे और नुकसान भी होते हैं। खासकर अगर आप डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो व्रत रखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे डायबिटीज पीड़ित होते हुए अगर आप व्रत रख रहे हैं, तो किन बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है-

नवरात्रि व्रत के दौरान क्या करें?

  • कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट चुनें: आप जब भी खाएं, तो साबुत अनाज, ब्राउन चावल और ओट्स जैसे कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को डाइ टमें शामिल करें। कार्बोहाइड्रेट रिच फूड्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और ये ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • ज्यादा खाने बचें: व्रत के दौरान आप जब भी कुछ खाएं, तो इस पर नियंत्रण जरूर रखें। व्रत खोलते समय ध्यान रखें कि आप ज्यादा न खाएं, वरना इससे ब्लड शुगर में बढ़ोतरी हो सकती है।
  • हाइड्रेटेड रहें: व्रत के दौरान हाइड्रेटड रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए दिनभर खूब सारा पानी पिएं, क्योंकि डिहाइड्रेशन ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकता है।
  • डाइट में प्रोटीन शामिल करें: ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने और लंबे समय तक पेट भरा महसूस करने के लिए अपनी डाइट में लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स, नट्स और बीज जैसे प्रोटीन के स्रोतों को शामिल करें।
  • ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करें: अगर आप नौ दिन का उपवास कर रहे हैं, तो नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर के लेवल की जांच करें, ताकि आपको पता चलता रहे कि आप ब्लड शुगर कंट्रोल में है या नहीं।

यह भी पढ़ें-  Shardiya Navratri के व्रत में जरूर खाएं ये 5 चीजें, दिनभर महसूस नहीं होगी थकान और कमजोरी

नवरात्रि के दौरान क्या न करें?

  • मीठे फूड आइटम्स से बचें: उपवास के दौरान मीठे फूड्स और ड्रिंक्स से बचें या इनका परहेज करें। इस फूड्स में मिठाइयां, शुगरी ड्रिंक्स और बहुत ज्यादा फलों को खाना शामिल है।
  • डीप फ्राई फूड्स कम खाएं: नौ दिन के व्रत दौरान तले हुए फूड्स, जैसे पकोड़े और समोसे आदि से दूर रहें। इन फूड्स में अनहेल्दी फैट ज्यादा होता है, जो ब्लड शुगर बढ़ने का कारण बन सकते हैं।
  • नमक का सेवन कम करें: ज्यादा नमक के सेवन से फ्लूइड रिटेंशन और ब्लड प्रेशर में बढ़ोतरी हो सकती है, जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए समस्या का कारण बन सकता है।
  • दवाएं बिल्कुल भी मिस न करें: अगर आप डायबिटीज के लिए दवा ले रहे हैं, तो यह जरूरी है कि आप व्रत के दौरान इसे बिल्कुल भी मिस न करें। आप चाहें तो व्रत के दौरान इसे खाने को लेकर अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  कड़ी मेहनत के बाद कम नहीं हो रहा वजन, तो ब्रेकफास्ट के पहले इन 3 प्रभावी आदतों को अपनाकर करें Weight Loss