Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shardiya Navratri में रहना चाहते हैं हेल्दी, तो जानें क्या है उपवास का सही तरीका और कैसे खोलें व्रत

Shardiya Navratri 2024 का त्योहार हिंदू धर्म के काफी अहम माना जाता है। इस दौरान मां दुर्गा के नै स्वरूपों की पूजा की जाती है। साथ ही लोग व्रत-उपवास कर माता रानी की भक्ति करते हैं। व्रत करने के सेहत को कई फायदे मिलते हैं। हालांकि इसके लिए उपवास का सही तरीका पता (Fasting Rules) होना जरूरी है। आइए जानते हैं व्रत करने का सही तरीका।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 02 Oct 2024 05:34 PM (IST)
Hero Image
जानें क्या है व्रत करने और इसके खोलने का सही तरीका (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में Shardiya Navratri 2024 का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। यह हिंदू धर्म का सबसे अहम पर्व है, जिसे हर साल आश्विन माह में मनाया जाता है। नौ दिन तक चलने वाला यह उत्सव मां दुर्गा को समर्पित है और इस दौरान देवी मां के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। साथ ही लोग व्रत-उपवास कर अपना समय माता रानी की भक्ति में बिताते हैं।

व्रत रखने का धार्मिक महत्व तो होता ही है, लेकिन यह सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है। व्रत करने से यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भी बढ़ती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे व्रत करने के फायदे और इसका सही तरीका-

यह भी पढ़ें-  डायबिटीज के मरीज Shardiya Navratri 2024 में रखने जा रहे हैं व्रत, तो जानें इस दौरान क्या करें और क्या नहीं

व्रत के फायदे

व्रत करने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने मदद मिलती है, जिससे शरीर की अंदर तक सफाई होती है। साथ ही इससे मेमोरी, अलर्टनेस और कॉग्नेटिव फंक्शन को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा फास्टिंग मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है और नींद में सुधार करता है। व्रत करने के यह फायदे तब भी मिलेंगे, जब आप सही तरीके इसे करेंगे। आइए जानते हैं सही तरीके से व्रत करने के लिए क्या करें।

हाइड्रेट रहें

अगर आप नौ दिन का व्रत रख रहे हैं, तो दिनभर में बीच-बीच में गुनगुना पानी पीते रहें। सादा पानी के अलावा आप नारियल पानी, ताजे फलों का जूस पी सकते हैं और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए छाछ से खुद को हाइड्रेट कर सकते हैं। साथ ही आप हर्बल टी, नींबू पानी और ब्लैक कॉफी जैसे कैलोरी फ्री ड्रिंक्स भी पी सकते हैं।

हेल्दी फूड्स चुनें

इस दौरान प्याज, लहसुन और मांसाहारी भोजन से सख्ती से बचना चाहिए। साथ ही खट्टे फलों से परहेज करते हुए पानी से भरपूर सब्जियों जैसे खीरा, पालक, सेलेरी को डाइट में शामिल करें। इसके अलावा तलने की बजाय खाने भाप में पकाने, उबालने या भूनने का विकल्प चुनें। सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह पाचन में मदद करता है।

व्रत खोलने का सही तरीका

सबसे पहले पानी पिएं। व्रत खोलने के लिए तरबूज का जूस, छाछ या नारियल पानी जैसे ड्रिंक्स पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आप केला, सेब या पपीता भी खा सकते हैं। साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें।

अपच और ब्लोटिंग से बचने के लिए दाल का सूप पी सकते हैं। फैट फ्री, चीनी वाला और हाई फाइबर फूड्स को खाने से बचें। साथ ही डीप फ्राईड फूड्स, कार्ब्स, मक्खन, पनीर, आदि से भी परहेज करें। इसके अलावा साबुत मेवे, सीड्स और कच्ची सब्जियों से भी दूर रहें, क्योंकि उनमें अधिक फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र पर दबाव डाल सकता है।

यह भी पढ़ें-  Shardiya Navratri के व्रत में जरूर खाएं ये 5 चीजें, दिनभर महसूस नहीं होगी थकान और कमजोरी