Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IVF Treatment: आईवीएफ फेल होने पर छलका ‘शार्क टैंक इंडिया 2’ की नमिता थापर का दर्द, जानें क्या है यह प्रक्रिया

IVF Treatment हाल ही में शार्क टैंक इंडिया 2 की जज नमिता थापर ने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया। इन दौरान उन्होंने दो बार आईवीएफ फेल होने के बारे में भी बताया। तो चलिए जानते हैं क्या है यह तकनीक और यह कैसे काम करती है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 05 Mar 2023 11:22 AM (IST)
Hero Image
क्या है आईवीएफ, जिसके लिए शार्क टैंक इंडिया की नमिता थापर से किया स्ट्रगल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। IVF Treatment: टेलीविजन का मशहूर शो शार्क इंडिया सीजन 2 लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। यह शो आए दिन किसी न किसी वजह से सुर्खियां बटोरता रहता है। इस शो में नजर आने वाले जज अक्सर अपने जीवन से जुड़े कई चौकाने वाले खुलासे करते हैं। इसी क्रम में हाल ही में शो की जज और बिजनेस वूमेन नमिता थापर ने अपनी प्रेग्नेंसी से जुड़े कुछ हैरान कर देने वाले खुलासे किए। उन्होंने बताया कि कैसे दूसरे बच्चे के लिए उन्होंने गर्भधारण करने के लिए काफी संघर्ष किया। इस दौरान उन्होंने अपने आईवीएफ के 2 बार फेल होने की कहानी भी साझा की। तो चलिए जानते हैं क्या है आईवीएफ तकनीक और गर्भधारण के लिए यह कैसे इस्तेमाल की जाती है।

क्या है आईवीएफ तकनीक

आईवीएफ यानी इन विट्रो फर्टिलाइजेशन गर्भधारण करने का एक आर्टिफिशियल तरीका है। इस ट्रीटमेंट के जरिए जन्म लेने वाले बच्चों को टेस्ट ट्यूब बेबी कहा जाता है। इस प्रक्रिया के तहत महिला के अंडों और पुरुष के स्पर्म को लैब में आर्टिफिशियल तरीके से फर्टिलाइज किया जाता है। बाद में जब यह एक भ्रूण के रूप में विकसित होता है, तो इससे महिला के गर्भ में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

क्यों बढ़ रहा आईवीएफ का चलन

इन दिनों बिगड़ती लाइफस्टाइल का हमारी सेहत पर गहरा असर पढ़ रहा है। करियर के प्रति लोगों की बढ़ती महत्वाकांक्षा की वजह से आजकल ज्यादातर लोग देर से शादी कर रहे हैं या फिर शादी के बाद लंबे समय तक फैमिली प्लानिंग नहीं कर रहे हैं। ऐसे में अक्सर बढ़ती उम्र की वजह से पुरुषों और महिलाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या होने लगती है। ऐसे में लोग बढ़ती उम्र में पेरेंट्स बनने के लिए आईवीएफ तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा यह तकनीक उन लोगों के द्वारा भी काफी इस्तेमाल की जाती है, जो संतान हीनता के दर्द से गुजर रहे हैं।

आईवीएफ के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  • आईवीएफ के बाद किसी भी तरह का भारी समान या भार न उठाएं। इसकी वजह से गर्भपात की संभावना बनी रहती है।
  • अगर आपकी आईवीएफ प्रक्रिया सफल हो चुकी है, तो इसके बाद ज्यादा मेहनत वाली एक्सरसाइज करने से बचें। इसकी जगह आप हल्के व्यायाम आदि कर सकती हैं।
  • धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में कोशिश करें इस ट्रीटमेंट के बाद धूम्रपान आदि ना करें, क्योंकि इससे शरीर में विषाक्त पदार्थ जाते हैं, जो गर्भावस्था को प्रभावित कर सकते हैं।
  • आईवीएफ के बाद शराब का सेवन करने से भी बचें। इसके अलावा कैफीन और अन्य दवाओं से भी दूर रहें।