Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alcohol Side Effects: सेहत ही नहीं त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है शराब, जानें स्किन पर इसके साइड इफेक्ट्स

Alcohol Side Effects शराब हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है। इसकी वजह से सेहत को कई गंभीर नुकसान झेलने पड़ते हैं। सेहत के साथ-साथ त्वचा पर शराब का बुरा असर पड़ता है। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो अक्सर शराब पीते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे त्वचा पर शराब के प्रभावों के बारे में-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 11 Jan 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करती है शराब

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Alcohol Side Effects: शराब हमारी सेहत के लिए किस तरह हानिकारक है, यह तो हम सभी जानते ही हैं। इसकी थोड़ी सी मात्रा भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। यही वजह है कि खुद हेल्थ एक्सपर्ट्स भी लोगों को शराब से परहेज करने की सलाह देते हैं। शराब कैंसर, हार्ट डिजीज समेत कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी वजह से आपकी त्वचा भी प्रभावित हो सकती है। अगर आप शराब से त्वचा पर होने वाले इस प्रभावों से अनजान हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि शराब कैसे आपकी त्वचा पर असर डालती है।

यह भी पढ़ें- वायू प्रदूषण बन सकता है इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह, इन तरीकों से खुद को बनाएं एक्टिव

त्वचा में परिवर्तन और खुलजी

अगर आप लंबे समय तक शराब पीते हैं, तो इससे हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी स्थितियों का खतरा काफी बढ़ सकता है। इन हेल्थ कंडीशन्स की वजह से पीलिया, आंखों के आसपास की त्वचा का गहरा होना और त्वचा में खुजली की समस्या हो सकती है।

त्वचा संक्रमण और कैंसर का खतरा

अगर शराब पीने के आदि हैं, तो लंबे समय तक इसका सेवम आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बना सकता है, जिससे आप आसानी से संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। साथ ही कमजोर इम्युनिटी और यूवी किरणों के प्रति बढ़ती संवेदनशीलता के कारण त्वचा कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

नींद में खलल

शराब पीने की वजह से आपकी नींद भी प्रभावित होती है, जिससे आपका स्लीप पैटर्न बाधित होने लगता है। ऐसे में नींद में खलल पड़ने की वजह से काले घेरे, त्वचा का पीला पड़ना, रंग फीका पड़ना और झुर्रियों को समस्या बढ़ सकती हैं।

डिहाइड्रेशन

शराब पीने के बाद बार-बार यूरिनेशन की जरूरत पड़ती है, जिससे आपको डिहाईड्रेशन हो सकता है। इसकी वजह से ड्राई स्किन, धंसी हुई आंखें, लोच में कमी और होंठ भी सूख सकते हैं।

प्लफी फेस

शराब हिस्टामाइन रिलीज को बढ़ाती है, जिससे त्वचा के नीचे मौजूद ब्लड वेसल्स फैल जाते हैं। आमतौर पर इसकी वजह से त्वचा लाल या सूजी हुई नजर आने लगता है।

यह भी पढ़ें- स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 8 सूपरफूड्स

Picture Courtesy: Freepik