Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

परफेक्ट फिगर की चाहत में आप भी भर-भरकर खा रहे हैं Chia Seeds, तो हो सकते हैं ये नुकसान

इन दिनों लोगों के लिए सीड्स और नट्स खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। चिया सीड्स (Chia Seeds) इन्हीं में से एक है जो आजकल कई लोगों की डाइट का हिस्सा है। आमतौर पर लोग इसे वजन कम करने के लिए रूटीन में शामिल करते हैं लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा इसे खाना हानिकारक हो सकता है। जानते हैं चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 22 Jun 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
चिया सीड्स के नुकसान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ समय से लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग हो चुके हैं। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई समस्याओं का शिकार होने लगे हैं, जिसकी वजह से यह अब अपनी सेहत का पहले से ज्यादा ध्यान रखने लगे हैं। ऐसे में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए आजकल कई लोग सीड्स और नट्स को अपनी रूटीन का हिस्सा बना रहे हैं। चिया सीड्स (Chia Seeds) इन्हीं में से एक है, जिसे कई लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं।

छोटे से यह बीज ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनकी वजह से यह काफी लाभदायक होते हैं। आमतौर पर लोग इसे वेट लॉस के लिए खाते हैं, लेकिन इसका फायदा भी सही मात्रा में इसे खाने मिलता है। जरूरत से ज्यादा इसे खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे चिया सीड्स से होने वाले कुछ साइड इफेक्ट्स-

यह भी पढ़ें-  बदलते मौसम में बढ़ जाता है सर्दी-जुकाम और बुखार का खतरा, इन 6 चीजों से बढ़ाएं Immunity

कब्ज

अगर चिया बीज को पर्याप्त पानी के साथ खाया नहीं जाता, तो इससे कब्ज की समस्या हो सकती है। इसमें मौजूद हाई फाइबर कंटेंट भी कब्ज का कारण बन सकती है।

पाचन संबंधी समस्याएं

जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स खाने से पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती है। इसमें मौजूद हाई फाइबर कंटेंट सूजन, गैस और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं की वजह बन सकता है।

ब्लीडिंग का खतरा

चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो खून पतला करने वाले अपने प्रभाव के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसे खाने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है, खासकर उन लोगों में जो खून पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं।

एलर्जी

चिया सीड्स कुछ लोगों में एलर्जी की वजह भी बन सकते हैं। इसकी वजह से खुजली, पित्ती या सूजन जैसे लक्षण हो सकते हैं, खासकर जब ज्यादा मात्रा में इसे खाया जाए।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लॉकेज

कुछ मामलों में, अगर पर्याप्त पानी के साथ इसे नहीं खाया जाए, तो इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लॉकेज हो सकती है। ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स खाने से फूड पाइप्स, आंतों या आंत में रुकावट हो सकती है, खासकर निगलने में कठिनाई या बाउल डिसऑर्डर वाले लोगों में।

यह भी पढ़ें-  सेहत होगी दुरुस्त और चेहरे पर आएगी चमक, अगर आज ही चीनी को कह देंगे अलविदा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।