Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नुकसान भी पहुंचा सकते हैं पोषक तत्वों से भरपूर Chia Seeds, जानें इसके कुछ साइड इफेक्ट्स

Chia Seeds कई लोगों की डाइट का हिस्सा होता है। खासकर वजन कम करने वाले लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन होता है। यह बीज कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसे खाने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। हालांकि कई बार इससे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। जानते हैं चिया सीड्स के कुछ साइड इफेक्ट्स।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 21 Jul 2024 07:25 AM (IST)
Hero Image
चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चिया सीड्स पौष्टिक डाइट का एक अहम हिस्सा है। यह फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, ओमेगा थ्री फैटी एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए ये प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। चिया सीड्स को जैम, दही, स्मूदी, पुडिंग या सलाद में भी डाल कर खाया जा सकता है।

साथ ही नींबू पानी के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से ये एक नेचुरल डिटॉक्स का भी काम करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतने सारे फायदों के साथ चिया सीड्स कुछ मामलों में नुकसानदायक भी हो सकता है। इसे चिया सीड्स के साइड इफेक्ट कहा जा सकता है, जिसकी जानकारी सभी को नहीं होती है। आइए जानते हैं चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स-

यह भी पढ़ें-  रात में देर तक जागते हैं तो हो जाएं सावधान, धीरे-धीरे घेर लेंगी कई बीमारियां

चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स-

  • चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ये वजन कंट्रोल करने के लिए तो सहायक होता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से गैस, ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।
  • इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम, कोलाइटिस, क्रोहंस डिजीज जैसी समस्याओं से जूझ रहे लोगों को चिया सीड्स के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि फाइबर की अधिक मात्रा इन समस्याओं को बढ़ावा दे सकती है।
  • लो ब्लड प्रेशर के मरीज को चिया सीड्स का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड ब्लड को पतला कर सकता है और ब्लड प्रेशर और भी कम कर सकता है।
  • चिया सीड्स पानी में डालने पर फूलते हैं और अपने साइज के दोगुने आकार के हो जाते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ नहीं खाने पर ये खाने की नली में ईसोफेजियल ब्लॉकेज कर सकता है।
  • कुछ लोगों को चिया सीड्स से एलर्जी भी हो सकती है, जिससे उलटी, मितली, डायरिया, जीभ और होठों पर खुजली की समस्या भी हो सकती है। ध्यान न देने पर ये एनाफिलेक्सिस जैसी खतरनाक स्थिति को भी जन्म दे सकता है।
  • सीमित मात्रा में चिया सीड्स के सेवन से देर तक भूख नहीं लगती है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। लेकिन असीमित मात्रा में इसके सेवन से ये डेली कैलोरी की मात्रा को पार कर सकता है जिससे वजन बढ़ता है।

यह भी पढ़ें-  रोजाना सरसों तेल में पकाने से पड़ सकते हैं बीमार, जानिए क्या हैं इसके नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।