Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी हेल्दी समझ गटक जाते हैं डाइट सॉफ्ट ड्रिंक्स की कई बोतलें, पढ़िए क्या है सच्चाई?

इन दिनों कई लोग अपनी सेहत के प्रति सजग हो चुके हैं और यही वजह है कि वह सॉफ्ट ड्रिंक्स आदि से दूरी बनाने लगे हैं। ऐसे में इन ड्रिंक्स की बिक्री बनाए रखने के लिए अब कंपनियां इन्हें डाइट सॉफ्ट ड्रिंक या डाइट सोडा के नाम से बेचने लगी हैं। हालांकि ये डाइट ड्रिंक्स भी सेहत के लिए उतनी ही हानिकारक होती हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Mon, 26 Aug 2024 07:20 AM (IST)
Hero Image
क्या असल में हेल्दी है डाइट सोडा (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ये तो हम सभी जानते हैं कि सॉफ्ट ड्रिंक सेहत के लिए बेहद हानिकारक होती है। यही कारण है कि इन दिनों कई लोग इनसे दूरी बनाने लगे हैं। इसलिए मार्केटिंग कंपनियां अपनी सॉफ्ट ड्रिंक की बिक्री बनाए रखने के लिए एक नए कांसेप्ट के साथ आईं और इसे नाम दिया डाइट सॉफ्ट ड्रिंक या डाइट सोडा का। नाम के आगे डाइट लगा देने से हेल्दी डाइट के प्रति सजग लोग भी इसके प्रति आकर्षित होने लगे।

कम शुगर और कैलोरी की तसल्ली दे कर डाइट सोडा को सॉफ्ट ड्रिंक का एक हेल्दी विकल्प माना जाने लगा। हालांकि, इस बात में कितनी सच्चाई है यह बहुत कम लोग ही जानते हैं। आइए जानते हैं कि ये एक हेल्दी विकल्प है या नहीं।

यह भी पढ़ें-  क्या तेजी से वजन घटाने में सचमुच फायदेमंद है Tadpole Water? हैरान कर देगी सच्चाई

कितनी हेल्दी डाइट सॉफ्ट ड्रिंक्स?

  • डाइट सोडा बनाने वाली कंपनियां इनके शुगर फ्री होने का दावा करती हैं। इसे जीरो शुगर, शुगर फ्री, जीरो कैलोरी, लो कैलोरी डाइट ड्रिंक भी कहा जा सकता है, लेकिन सच्चाई ये है कि इसमें शुगर डालने की जगह कॉर्न सिरप, एस्परटेम, स्टीविया, सुक्रालोज जैसे आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल किया जाता है।
  • रिसर्च के अनुसार हमारा ब्रेन आर्टिफिशियल स्वीटनर के प्रति भी लगभग उसी तरह प्रतिक्रिया देता है, जैसा शुगर के प्रति देता है। इनका सेवन करने के बाद हाई कैलोरी फूड खाने की क्रेविंग और भी बढ़ती है, जिससे मोटापे की संभावना बढ़ जाती है।
  • सुक्रालोज जैसे स्वीटनर ब्लड ग्लूकोज लेवल के साथ इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ाते हैं। इससे शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।
  • एस्परटेम एक संभावित कार्सिनोजन है, इसलिए डाइट सोडा के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए।
  • फ्लेवर, कैफीन, कार्बोनेशन जैसी कई चीजें हैं, जो डाइट सोडा को एक अस्वस्थ विकल्प बनाती हैं। मात्र जीरो शुगर और जीरो कैलोरी का दावा कर देने से इनके साइड इफेक्ट से बचा नहीं जा सकता है।
  • इसलिए बेहतर यही होगा कि डाइट सोडा की जगह हेल्दी ड्रिंक्स का चुनाव करें जो आपको पोषण दें, जैसे नारियल पानी, कोंबुचा, ग्रीन टी, ब्लैक टी और फ्लेवर के लिए नेचुरल फ्लेवर युक्त ड्रिंक्स का सेवन करें जैसे पुदीना, नींबू, धनिया, खीरा, बेरीज युक्त ड्रिंक्स या फिर आइस टी और ब्लैक कॉफी जैसे विकल्प भी डाइट सोडा से अधिक फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़ें-  इन लोगों पर भारी पड़ सकती हैं चाय की चुस्कियां, अगर आप भी हैं शौकीन हो तो जाएं सावधान