Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपको भी है एक्सरसाइज के बाद कॉफी पीने की आदत, तो जानें कैसे कैफीन बढ़ा सकता है Blood Pressure!

कई लोगों के दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के कप के साथ होती है। इसमें मौजूद कैफीन नींद भगाने में मदद करता है। साथ ही यह एक्टिव बनाने में भी मदद करती हैं। यही वजह है कि कई लोग एक्सरसाइज के बाद भी एक्टिव रहने के लिए कॉफी पीते हैं। हालांकि वर्कआउट के बाद कॉफी पीने से बीपी और हार्ट रेट बढ़ सकता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 12 Sep 2024 10:20 AM (IST)
Hero Image
वर्कआउट के बाद कॉफी पीने के नुकसान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सुबह उठते ही बेड टी या बेड कॉफी पीने की आदत कई लोगों की होती है। इसके बिना कई लोगों के दिन की शुरुआत नहीं होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन एडिनोसिन के एक्शन को ब्लॉक करता है, जिससे नींद गायब हो जाती है और सक्रियता बढ़ जाती है। एडिनोसिन सुस्ती और झपकी को बढ़ाता है। इसके ब्लॉक होते ही मूड फ्रेश हो जाता है और आंखें भी खुल जाती हैं। साथ ही कैफीन एड्रिनल ग्लैंड से एड्रेनलिन रिलीज करने में मदद करता है, जिससे दिमाग और भी एलर्ट हो जाता है।

कुछ लोग एक्टिव होने के लिए प्री-वर्कआउट चाय या कॉफी पीते हैं, जिससे वे आसानी से वर्कआउट कर सकें। वर्कआउट के पहले तो इसका सेवन ठीक है, लेकिन एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद कैफीन हानिकारक साबित हो सकता है। ये बीपी और हार्ट रेट बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे एक्सरसाइज के बाद कैफीन बढ़ा सकता है आपका बीपी-

यह भी पढ़ें-  ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ वेट लॉस करेगा Apple Cider Vinegar, जानें इसके गजब के फायदे

एक्सरसाइज के बाद क्यों नहीं पिएं कॉफी-

  • एक हद तक कैफीन और ब्लड प्रेशर या हार्ट अटैक का लिंक जेनेटिक से जोड़ कर देखा जा सकता है। अगर आपका शरीर कैफीन को तेजी से मेटाबॉलाइज कर देता है, तो ब्लड प्रेशर पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर आपका शरीर कैफीन को धीमे-धीमे मेटाबॉलाइज कर रहा है, तो ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • कैफीन स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के सिक्रिशन को एक्टिव करता है। ये एड्रेनलिन के सिक्रिशन में भी मदद करता है। कॉफी में एक वेसोकॉन्सट्रिकटर मौजूद होता है, जो ब्लड वेसल के साइड को संकरा करता है।
  • एक्सरसाइज करने के बाद शरीर एक फिजिकल स्ट्रेस में रहता है, जब हार्ट बीट बढ़ी हुई रहती है। तेज हार्ट बीट से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। एक शोध में ये पाया गया है कि कॉफी पीने के 3 घंटे बाद तक ब्लड प्रेशर थोड़ा बढ़ा हुआ रहता है। ऐसे में एक्सरसाइज करने के बाद कॉफी पीने से निश्चित तौर पर ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि वर्कआउट के बाद शरीर को रेस्ट की जरूरत होती है, तो ऐसे में एक्टिव करने वाली कैफीन युक्त ड्रिंक पीने से बीपी के साथ हार्ट रेट भी बढ़ा सकता है। ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
  • इसलिए वर्कआउट के बाद कैफीन लेने की तुलना में जितना संभव हो वर्कआउट के पहले ही कॉफी पी लें।

यह भी पढ़ें-  हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह बन सकता है हाई ब्लड प्रेशर, इन तरीकों से करें इसे मैनेज

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।