Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: सुबह खाली पेट कॉफी पीने से सेहत को हो सकते हैं भारी नुकसान

Health Tips अक्सर लोगों की सुबह की शुरुआत कॉफी पीने से होती है लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह खाली पेट कॉफी पीने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जी हां इससे पाचन संबंधित समस्या से लेकर मूड स्विंग से भी परेशान हो सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 28 Apr 2023 10:51 AM (IST)
Hero Image
सुबह खाली पेट कॉफी पीने से सेहत को हो सकते हैं भारी नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: अक्सर लोगों की गुड मर्निंग कॉफी पीने से होती है। यह लोगों का फेवरेट ड्रिंक है। हालांकि कॉफी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज़ का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

अगर आप सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करते हैं, तो इससे आपको फायदे की जगह सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में आप अपने सुबह की शुरुआत गुनगुना पानी पीने से कर सकते हैं, जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं, खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान।

पाचन संबंधी समस्या

खाली पेट कॉफी पीने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है। इससे इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम जैसे आंतों से जुड़ी बीमारी हो सकती है। अगर आप खाने के कुछ देर बाद कॉफी पीते हैं, तो इन समस्याओं से बच सकते हैं।

स्किन के लिए हानिकारक

खाली पेट कॉफी का सेवन स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आप एक्ने, पिंपल्स, फाइन लाइन्स से परेशान हो सकते हैं।

बढ़ सकता है ब्लड शुगर

एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आप सुबह खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें बिना कुछ खाए कॉफी पीने से बचना चाहिए।

मूड स्विंग होना

अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो इससे आपको घबराहट, बेचैनी, कंपकंपी हो सकती है।

कोर्टिसोल का लेवल बढ़ता है

एक्सपर्ट के अनुसार, सुबह खाली पेट कॉफी पीने से शरीर का ऊर्जा लेवल कम हो सकता है। इसके अलावा यह कोर्टिसोल को बढ़ाता है जिससे वजन और हार्मोनल संतुलन प्रभावित होता है।

डिहाइड्रेशन का खतरा

सुबह की शुरुआत आप कॉफी से करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके सेवन से बार-बार पेशाब लगती है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है।

Myopia: क्या है मायोपिया, जानिए इसके लक्षण और बचने के उपाय

Black Grapes VS Green: काले या हरे अंगूर? जानिए आपके लिए कौन-सा है ज्यादा फायदेमंद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik