Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mayonnaise Side Effects: मोमोज के साथ भर-भरकर खाते हैं मेयोनीज, तो एक बार जरूर जान लें इसके नुकसान

बदलती लाइफस्टाइल का असर अब हमारी सेहत पर भी पड़ने लगा है। काम के बढ़ते बोझ का असर हमारे खानपान की आदतों पर भी पड़ने लगा है। यही वजह है कि इन दिनों ज्यादातर लोग फास्ट फूड खाने के आदि होते जा रहे हैं। बीते कुछ समय से लोगों के बीच मेयोनीज का चलन काफी बढ़ गया है लेकिन इसे खाने से सेहत को कई सारे नुकसान होते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 06:54 PM (IST)
Hero Image
सेहत को कई नुकसान पहुंचाती है मेयोनीज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mayonnaise Side Effects: इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव होने लगा है। बदलती जीवनशैली की वजह से हमारे खाने की आदतें भी तेजी से बदलती जा रही है। इन दिनों फास्ट फूड का क्रेज आजकल की यंग जनरेशन में काफी ज्यादा ही बढ़ गया है। इसका ज्यादा सेवन हमारी सेहत के लिए खतरनाक होता है। साथ इन्हें बहुत अनहाइजेनिक तरीके से बनाए जाते हैं।

कई लोगों को मोमोज और सैंडविच खाना बेहद पसंद होता है। लोग अक्सर चटकारे लेकर इनका स्वाद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन पर लगने वाली चटनी और खासतौर पर मेयोनीज हमारी सेहत को बहुत तरीके से नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप भी मोमोज, सैंडविच और बर्गर में मेयोनीज भर-भरकर खाने के शौकीन हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए खाएं ये फूड्स, इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही शरीर को रखेंगे गर्म

वजन बढ़ाती है मेयोनीज

मेयोनीज का स्वाद भले ही आपकी जीभ को बेहद भाता है, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए जरा भी फायदेमंद नहीं है। इसे खाने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। यह आपका वजन बढ़ाने में योगदान देती है। अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद कैलोरी आपके वजन को तेजी से बढ़ाने लगती है। ये शरीर में अनहेल्दी फैट को जमा करती है, इसलिए मेयोनीज का सेवन कम से कम ही करें।

डायबिटीज वालों के लिए खतरनाक

अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो मेयोनीज से दूर रहना ही आपके लिए बेहतर है। मेयोनीज का ज्यादा सेवन शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाने में योगदान देता है, जिसका आपकी सेहत पर बहुत गलत प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि अगर आपको मेयोनीज खाना पसंद है, तो इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

दिल के लिए हानिकारक

जरूरत से ज्यादा मेयोनीज खाना हमारे दिल की सेहत के लिए भी खतरनाक होता है। मेयोनीज में पाया जाने वाला ओमेगा-6 फैटी एसिड से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है, जिससे हमारे हार्ट में स्ट्रोक और अटैक का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए कम से कम मात्रा में ही इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें- एक नहीं तीन तरह के होते हैं स्ट्रोक, जानें इसके लक्षण और कारण

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik