Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपको चौंका देंगे गर्मियों में ज्यादा अदरक खाने के ये 5 नुकसान!

अदरक के फायदे तो हम सभी जानते हैं लेकिन ज्यादातर लोग इसके नुकसान (Ginger Side Effects) से अनजान रहते हैं। जी हां अगर आप भी गर्मियों में ज्यादा अदरक का इस्तेमाल करते हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि फायदे पहुंचाने वाली अदरक किन परिस्थितियों में नुकसानदायक साबित हो जाती है। आइए जानें इसके कुछ साइड इफेक्ट्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 07 Jun 2024 03:17 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में ज्यादा अदरक खाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, फास्फोरस, कॉपर, जिंक और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर अदरक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। सर्दी हो या गर्मी, सुबह के नाश्ते से रात के डिनर तक इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सिर्फ फायदे ही नहीं, बल्कि नुकसान (Side Effects of Ginger) की वजह भी बन सकती है? जी हां, सही पढ़ा आपने। अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत को कई परेशानियों में डाल सकता है। आइए जानें।

ब्लड प्रेशर की समस्या

अगर आपको अक्सर लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, तो ऐसे में खानपान में अदरक का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। बता दें, इसमें खून को पतला करने वाले यानी ब्लड थिनर गुण पाए जाते हैं, जो कि बीपी की समस्या वाले लिए लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

पाचन तंत्र के लिए खराब

ज्यादा मात्रा में अदरक खाने से आपको बदहजमी, अपच और एसिडिटी की तकलीफ हो सकती है। बता दें, कि पेट में जलन और दस्त की समस्या देखने को मिल सकती है। चूंकि, गर्मियों में वैसे भी पाचन से जुड़ी समस्याएं कई लोगों को होती हैं, ऐसे में अदरक का सेवन आपको सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- मोटापा बना सकता है बच्चों को इन खतरनाक बीमारियों का शिकार, कंट्रोल करने के लिए करें ये जरूरी सुधार

हार्ट के लिए नुकसानदायक

बेशक अदरक के सेवन को हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता हो, लेकिन आपको बता दें, कि इसे ज्यादा मात्रा में खाने से अनिद्रा और धड़कन में अनियमितता जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। ऐसे में, गर्मियों में बेहतर है कि इसका सेवन कम ही किया जाए।

सीने में जलन

गर्मियों में ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से सीने में जलन की शिकायत भी हो सकती है। बता दें, कि यह एसिड रिफ्लक्स की तकलीफ को भी बढ़ाता है, ऐसे में अगर आपको भी बिना चाय से लेकर सब्जी और पुलाव आदि में अदरक का ज्यादा इस्तेमाल करने की आदत है, तो इससे बचने की जरूरत है।

ये भी हैं नुकसान

आपको जानकर हैरानी होगी कि गर्मियों के मौसम में खानपान में ज्यादा अदरक का इस्तेमाल करने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसमें आंखों के आसपास सूजन, चेहरे पर खुजली या रेडनेस की तकलीफ हो सकती है। इसके अलावा यह हार्ट में सूजन, सांस लेने में तकलीफ और गले में खराश की तकलीफ हो सकती है।

यह भी पढ़ें- वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक में लाभकारी है Quinoa, रोजाना खाने से मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।