Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Green Leafy Vegetables: ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियां खाना भी पड़ सकता है महंगा, जानें इसके नुकसान

Green Leafy Vegetables हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इन्हें खाने से ढेरों फायदे मिलते हैं। इसमें मौजूद पौषक तत्व हमारे लिए गुणकारी होते हैं। हालांकि जरूरत से ज्यादा सेवन या कुछ खास तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में इन्हें खाने से परहेज करना चाहिए वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए जानते किन लोगों के लिए हानिकारक हो सकती है हरी पत्तेदार सब्जियां

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 19 Mar 2024 09:32 PM (IST)
Hero Image
इन लोगों के लिए हानिकारक है हरी पत्तेदार सब्जियां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में बाजार में ढेर सारी हरी सब्जियां (Green Leafy Vegetables) आसानी से मिल जाती हैं। अलग-अलग तरह की यह सब्जियां न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती हैं, बल्कि आपको सेहतमंद बनाने में भी योगदान देती हैं। सिर्फ सर्दी ही नहीं, गर्मियों में हरी सब्जियां मिलती हैं, लेकिन इनकी संख्या और वैरायटी कम होती हैं।

हरी सब्जियां वैसे तो बहुत फायदेमंद होती हैं, लेकिन इन्हें जरूरत से ज्यादा खाना कुछ लोगों की सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसे में हमें कुछ सब्जियों के बारे में जानना बहुत जरूरी ,जो हमारे स्वास्थ्य संबंधित अनेक परेशानियों को खड़ा कर सकती हैं। आएए जानते हैं ऐसी सब्जियों और उनके हमारे स्वस्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में -

यह भी पढ़ें- मौत के खतरे को 91% तक बढ़ा देती है Intermittent Fasting, ताजा स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

गैस की समस्या

क्रोम सिंड्रोम और इंफ्लेमंट्री बाउल सिंड्रोम के मरीजों को हरी पत्तेदार सब्जियों को नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इन्हें खाने से पेट में दर्द, गैस और ऐंठन की समस्या हमेशा बनी रहेगी। यही वजह है कि डॉक्टर्स भी ऐसे मरीजों को हरी सब्जियां खाने से परहेज करने को कहते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, चना, मेथी के साग, ब्रोकली में बहुत सारे फाइबर मौजूद होते हैं, जिनकी वजह से गैस की समस्या होने लगती है।

किडनी डिजीज वाले लोग

किडनी से जुड़ी किसी भी बीमारी के होने पर हरी सब्जियों को खाने से परहेज करना चाहिए। किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और अगर इससे जुड़ी कोई परेशानी या बीमारी है, तो हरे साग सब्जियों को खाना इसकी परेशानी को और भी बढ़ाना होगा, इसलिए किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी होने पर हरी सब्जियों को कम मात्रा में खाना चाहिए।

दवाओं का रिएक्शन

कुछ दवाओं के साथ हरी सब्जियां रिएक्शन कर सकती हैं। ऐसे में इनके साथ हरी सब्जियों को खाने से बचना चाहिए। कुछ बीमारियों के लिए ली जा रही दवाइयों के कारण हरी सब्जियां पेट में अनेक तरह की परेशानियां खड़ी कर देती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटमिन पाया जाता है और ऐसे में ब्लड को पतला करने वाली दवाओं के साथ इनमें मौजूद विटामिन के अड़चनें पैदा कर सकता है।

आंतों से जुड़ी सर्जरी से पहले और बाद में

कभी भी आंतों की सर्जरी होने के 12 घंटे पहले और सर्जरी होने के दो हफ्ते बाद तक हरी सब्जियों को खाने से परहेज करना चाहिए। हरी सब्जियां हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं, लेकिन कुछ बीमारियों में इनका परहेज जरूर करें।

यह भी पढ़ें- इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों में रहता है Stroke का ज्यादा खतरा, ताजा स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Picture Courtesy: Freepik