Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Side Effects: टमाटर खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि कुछ नुकसान भी हैं, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए

Tomato Side Effects पौष्टिक गुणों से भरपूर सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इन्हीं सब्जियों में से एक है टमाटर। जिसका इस्तेमाल लगभग हर सब्जी के साथा किया जाता है। इसमें विटामिन-सी विटामिन-ए फाइबर कैल्शियम तमाम पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए जरूरी हैं लेकिन क्या आप जानते हैं अधिक मात्रा में टमाटर खाने के नुकसान भी हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 25 Nov 2023 04:28 PM (IST)
Hero Image
Tomato Side Effects:टमाटर खाने के क्या हैं नुकसान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tomato Side Effects: सब्जी हो या सलाद टमाटर हर खाने का स्वाद बढ़ा देता है। ये देखने में भी काफी खूबसूरत होता है। इसका इस्तेमाल खाने में गार्निशिंग के तौर पर भी किया जाता है। टमाटर हर मौसम में आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। इससे स्वादिष्ट चटनी भी बनाई जाती है। जो खाने का स्वाद बढ़ा देता है। इसमें विटामिन-सी, फाइबर, कैल्शियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए जरूरी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा टमाटर खाने के नुकसान भी है। जी हां, अगर आप अधिक टमाटर खाते हैं, तो इससे आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

जोड़ों का दर्द

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या है, उन्हें अधिक मात्रा में टमाटर खाने से बचना चाहिए। ये सोलनिन नामक अल्काइड से भरपूर होते हैं, जो जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बन सकता है।

किडनी स्टोन

अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है, तो पौटैशियम युक्त फूड्स का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। टमाटर पोटैशियम का समृद्ध स्रोत है, अगर आप खाने में जरूरत से ज्यादा टमाटर का इस्तेमाल करते हैं, तो गुर्दे की समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे में किडनी स्टोन के मरीजों को टमाटर खाने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

यह भी पढ़ें: सेहत का खजाना है आटे की पंजीरी, जानें इसे सर्दियों में खाने के फायदे

एसिडिटी की समस्या

आजकल गलत खानपान के कारण गैस की समस्या आम होती जा रही है। ऐसे में अधिक टमाटर खाते हैं, तो सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है। इसलिए खाने में टमाटर की मात्रा कम रखें।

एलर्जी और संक्रमण

कुछ लोगों को टमाटर खाने से एलर्जी होती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा टमाटर खाने से मुंह, जीभ और चेहरे में सूजन, गले में संक्रमण आदि की समस्याएं हो सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: क्या आप भी इलायची के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, तो जानें इसके अनगिनत फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik