Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Egg Side Effects: कहीं आप भी तो नहीं खाते हैं ज्यादा अंडे, तो अब जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

Egg Side Effects संडे हो या मंडे रोजा खाओ अंडे यह गाना तो आपने जरूर सुना होगा। अंडे को लेकर यह गाना एकदम फिट बैठता है। अंडे खूब सारे न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप ज्यादा अंडे खाते हैं तो आपके शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 27 Aug 2023 05:20 PM (IST)
Hero Image
Egg Side Effects: अंडे खाने के ये हैं नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Egg Side Effects: अंडे में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। अक्सर लोग अंडे को नाश्ते के रूप में खाते हैं। इसका इस्तेमाल कर कई तरह की डिशेज बनाई जाती है। इसमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन आदि तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भरपूर होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, ज्यादा अंडे खाने से सेहत को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं, अंडे खाने के क्या हैं साइड इफेक्ट्स ।

कोलेस्ट्रॉल की समस्या

अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो अंडे खाने से पहले आप डॉक्टर से सलाह लें। अगर आप जरूरत से ज्यादा अंडे खाते हैं, तो शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है और इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बना रहता है।

पाचन तंत्र के लिए हानिकारक

अगर आप जरूरत से ज्यादा अंडे खाते हैं, तो आपका पाचन तंत्र ख़राब हो सकता है और आप पेट दर्द से परेशान हो सकते हैं । कुछ लोगों को अंडे खाने से एलर्जी भी होती है।

बढ़ सकता है वजन

अंडे अधिक मात्रा में अपनी डाइट में शामिल नहीं करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। खासकर अगर आप अंडे की जर्दी जरूरत से ज्यादा खाते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है। दरअसल, जर्दी में फैट पाया जाता है। 

अंडे खाने के फायदे

  • अंडे में जिंक के साथ-साथ विटामिन बी 6 और बी 12 की अच्छी मात्रा होती है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जिससे आप फ्लू और सर्दी से बच सकते हैं।
  • अंडा विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है, यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत रखता है।
  • अंडे की जर्दी या उबले अंडे का पीला भाग ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से समृद्ध होता है, जो आंखों की रक्षा करता है ।
  • स्किन के लिए भी अंडे फायदेमंद होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik