Move to Jagran APP

Side Effects of Egg: अंडे खाने के ये हैं नुकसान, जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए

Side Effects of Egg अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और अन्य कई पोषक तत्व पाया जाता है। कहा जाता है रोज खाओ अंडे.. संडे हो या मंडे। ये फंडा कभी-कभी गलत भी साबित हो सकता है। कई ऐसे बीमारी हैंजिसमें मरीज को अंडे खाने से परहेज करना चाहिए।

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Sat, 15 Oct 2022 01:41 PM (IST)
Hero Image
Side Effects of Egg: आप ज्यादा मात्रा में अंडे का सेवन न करें।
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Side Effects of Egg: अंडे (Egg) को प्रोटीन का सबसे रिच सोर्स माना जाता है। प्रोटीन के अलावा इसमें एंटीआक्सडेंट और मिनरल भी होते हैं, जो शरीर के लिए कॉफी फायदेमंद होते हैं। ये स्किन और बालों को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अंडे खाने के नुकसान भी हैं। जी हां, इसे खाने के साइड इफेक्ट भी होते हैं। तो आइए जानते हैं, किन लोगों को अंडे नहीं खाना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol)

जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उन्हें अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। एक स्टडी के मुताबिक इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जिससे हृदय संबंधी रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)

हाई ब्लड प्रेशर के रोगी को भी अंडे न खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार रोगी अंडे के येलो पार्ट को निकालकर खा सकता है। क्योंकि इसमें फैट पाया जाता है, जिसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर वालों को नुकसान हो सकता है।

एलर्जी (Allergy)

कई लोगों को अंडे खाने से एलर्जी भी होती है। इसके कई लक्षण हैं, जैसे- उल्टी आना, पेट में दर्द होना आदि। तो अगर अंडे खाने के बाद आपको भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो बेहतर है आप अंडे खाने से बचें।

डायबिटीज (Diabetes)

जिसे डायबिटीज की समस्या है, वे अपने डॉक्टर से पूछकर अपने डाइट में अंडे शामिल करें। दरअसल इन रोगियों को कितना प्रोटीन लेना चाहिए इसकी सलाह डॉक्टर सही से दे सकते हैं। अगर आपका वजन ज्यादा हैं तो अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए।

किडनी (Kidney)

जिन लोगों को किडनी की समस्या हैं, उन्हें भी अंडे का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि जो लोग रोज अंडे खाते हैं और उन्हें कोई नुकसान भी नहीं है, तो आपको बता दें कि आप ज्यादा मात्रा में अंडे का सेवन न करें। इस बात का ध्यान रखें कि एक दिन में एक ही अंडे खाएं। कई बार ज्यादा अंडे खाना भी खतरनाक साबित हो सकता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel