Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cold Coffee से लगाव है, तो आज ही हो जाएं सावधान! गर्मियों में ज्यादा पीने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

गर्मियों में शरीर को ठंडा और गले को तर रखने के लिए आप जूस से लेकर लस्सी और शरबत जैसी चीजें खूब पीते होंगे। इन दिनों कई लोग कोल्ड कॉफी भी पीना पसंद करते हैं अगर आप भी इसके शौकीन हैं तो जरा ठहरिए और बताइए कि क्या आपको इसके सेवन से होने वाले नुकसान (Cold Coffee Side Effects) का अंदाजा है? अगर नहीं! तो आइए आपको बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 25 Jun 2024 06:45 PM (IST)
Hero Image
शौक से पीते हैं कोल्ड कॉफी, तो आज जान लीजिए इसके ये नुकसान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Side Effects of Cold Coffee: गर्मियों में शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के लिहाज से भले ही कोल्ड कॉफी आपको अच्छी लगती हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके ज्यादा सेवन से सेहत पर काफी बुरा असर देखने को मिलता है? जी हां, इससे न सिर्फ आपको थकान और कमजोरी की परेशानी होती है, बल्कि यह पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी नहीं मानी जाती है। वहीं, अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं, तो भी कोल्ड कॉफी पीना किसी भी सूरत में सही नहीं है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बन चुकी कोल्ड कॉफी कैसे सेहत के लिए मुसीबत का सबब बन सकती है।

डिहाइड्रेशन की तकलीफ

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए जूस या लस्सी वगैरह पीना तो सही है, लेकिन अगर आप कोल्ड कॉफी को इस मामले में बेहतर मानते हैं, तो आप गलत हैं। बता दें, इसके ज्यादा सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा हो सकती है। यही वजह है कि गर्मियों में कैफीन कम ही लेने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए बेल का जूस, हो सकता है भारी नुकसान

ब्लड शुगर में इजाफा

कोल्ड कॉफी में मौजूद चीनी के कारण आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, और इसका सेवन करना पसंद करते हैं, तो चीनी को अवॉइड कर सकते हैं।

पाचन तंत्र के लिए खराब

डाइजेशन यानी पाचन तंत्र के लिहाज से भी कोल्ड कॉफी का सेवन अच्छा नहीं माना जाता है। यह गट हेल्थ को खराब कर सकती है, यही वजह है कि कई लोगों को कोल्ड कॉफी पीने के बाद गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं।

थकान और कमजोरी

कोल्ड कॉफी के ज्यादा सेवन से सिरदर्द और थकान की समस्या भी देखने को मिलती है। बता दें, कैफीन की ज्यादा मात्रा रातों की नींद उड़ा सकती है, जिससे दिनभर शरीर का एनर्जी लेवल डाउन रहता है।

यह भी पढ़ें- पेट की गर्मी को शांत करेंगी नींबू की ये 4 देसी ड्रिंक्स, आज ही करें ट्राई

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।