Move to Jagran APP

Empty Stomach Side Effects: जल्दबाजी में भूखे पेट घर से निकलने पर परेशान कर सकती हैं ये समस्याएं

Empty Stomach Side Effects अगर आपको एसिडिटी चक्कर लो बीपी की प्रॉब्लम अक्सर परेशान करती है तो जरा गौर करें कि घर से निकलने से पहले क्या आपने ब्रेकफास्ट किया था? अगर इसका जवाब ना है तो इन सभी समस्याओं की जड़ ब्रेकफास्ट स्किप करना ही है। इतना ही नहीं और भी कई तरह के हेल्थ इश्यूज़ हो सकते हैं जान लें इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 17 Aug 2023 10:15 AM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2023 10:15 AM (IST)
Empty Stomach Side Effects: लंबे समय तक भूखे रहने के नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Empty Stomach Side Effects: ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता है। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है, वो दिनभर एक्टिव रहता है और हेल्दी ब्रेकफास्ट वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है, लेकिन वहीं अगर आपने इसे स्किप कर दिया, तो इससे सेहत को कई सारे नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। वर्किंग प्रोफेशनल्स, कॉलेज गोइंग्स का रूटीन ऐसा होता है कि अकसर ही उनका ब्रेकफास्ट मिस हो जाता है। एक दो दिन तो ठीक है, लेकिन लंबे समय तक ये आदत आपको कई सारी समस्याओं का शिकार बना सकती है। आइए जान लेते हैं इसके बारे में। 

एसिडिटी

हममें से ज्यादातर लोग घर में बिना कुछ खाए-पिए ये सोचकर निकल जाते हैं कि रास्ते में या ऑफिस पहुंचकर चाय, कॉफी तो पी ही लेंगे, तो आपको बता दें कि खाली पेट चाय, कॉफी का सेवन किसी भी तरह से सेहत के लिए फायदेमंद नहीं, इससे आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है और अगर आपने लंबे समय तक इस हैबिट को फॉलो किया, तो इससे अपच, गैस्ट्रिक सूजन, हार्टबर्न, पेट में अल्सर की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है।

बेहोशी

लंबे समय तक भूखे पेट रहने से चक्कर आने की प्रॉब्लम भी देखने को मिलती है। कई बार लोग खड़े-खड़े ही बेहोश हो जाते हैं। ऐसा कमजोरी की वजह से होता है।

लो बीपी

ब्रेकफास्ट स्किप कर अगर आपको लगता है कि इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी, तो बता दें कि देर तक भूखे रहने से आपका ब्लड प्रेशर ऊपर-नीचे हो सकता है। वैसे तो ज्यादातर लो बीपी की ही समस्या होती है। यहां तक कि चक्कर आने की भी वजह लो बीपी ही है। इसलिए बहुत जरूरी है सुबह हेल्दी नाश्ता करके ही बाहर निकलें। 

ब्लड शुगर कम होना

ब्लड प्रेशर के साथ ही सुबह खाली पेट घर से निकलने पर ब्लड शुगर लेवल भी कम हो सकता है। ग्लूकोज़ शरीर के लिए एनर्जी का सोर्स होता है। जो हमें खाने से मिलता है। शरीर में ग्लूकोज़ की कमी से कई तरह के नुकसान देखने को मिल सकते हैं। 

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.