Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन लोगों पर भारी पड़ सकती हैं चाय की चुस्कियां, अगर आप भी हैं शौकीन हो तो जाएं सावधान

हमारे आसपास चाय पीने वालों की कोई कमी नहीं हैं। चाय पीने के शौकीन लोग सुबह से शाम तक कई कप चाय के गुटक जाते हैं। हालांकि जरूरत से ज्यादा दूध की चाय पीने सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर अगर आप कुछ विशेष स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं तो चाय से दूरी बनाना ही सही है। आइए जानते हैं किन लोगों के लिए हानिकारक है चाय।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 25 Aug 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
दूध वाली चाय पीने के नुकसान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे चाय पीना पसंद नहीं। यह एक ऐसी ड्रिंक है, जिसे देश-विदेश में लोग बड़े चाव से पीते हैं। खासकर अपने यहां भारत में चाय के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है। यहां लोगों के दिन की शुरुआत एक कप चाय से होती है और दिन ढलता भी चाय की चुस्की के साथ ही है। हालांकि, जरूरत से ज्यादा दूध की चाय आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। खासकर कुछ खास हेल्थ कंडीशन वाले लोगों के लिए यह काफी हानिकारक होती है।

अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं और दिनभर चाय की चुस्कियां लेते रहते हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ये खबर आपके लिए ही है। अगर आप भी नीचे दी गई किसी समस्या से परेशान हैं, तो तुरंत दूध की चाय से दूरी बना लें।

यह भी पढ़ें- एक-दूसरे का जूठा खाने से प्यार बढ़े न बढ़े, लेकिन सेहत को जरूर खतरे में डाल लेंगे आप

पाचन समस्याओं में

अगर आप उन लोगों में से एक हैं, जो अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो दूध वाली चाय से दूरी बनाना ही आपके लिए गुणकारी है। दरअसल, चाय में कैफीन और अन्य कंपाउंड होते हैं, जो पेट की एसिडिटी को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में अगर आपको एसिड रिफ्लक्स, गैस्ट्रिक अल्सर जैसी कोई समस्या है, तो चाय पीना बिल्कुल बंद कर दें।

नींद से जुड़ी समस्याएं

आमतौर पर लोग नींद भगाने के लिए चाय पीते हैं और इसकी वजह से स्लीप साइकिल प्रभावित होता है। अगर आपको पहले से ही नींद से जुड़ी कोई समस्या है, तो चाय से परहेज करना आपके लिए लाभकारी होगा। खासकर शाम के समय चाय पीने से अनिद्रा या नींद से संबंधित अन्य समस्याएं बढ़ सकती है। इसलिए जितना हो, इसे पीने से बचें।

हार्ट डिजीज वाले लोग

अगर आप दिल के मरीज हैं, तो चाय पीने से आपको नुकसान हो सकता है। दरअसल, चाय में मौजूद कैफीन आपकी दिल की धड़कनों और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। इसलिए हार्ट डिजीज या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को चाय पीने से परहेज करना चाहिए।

गर्भवती होने पर

अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो भी चाय से आपको दूरी बनानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान बहुत ज्यादा पीने से इसमें मौजूद कैफीन से गर्भपात या फिर बच्चे का वजन कम होने का खतरा बढ़ सकता है।

एनीमिया से पीड़ित लोग

एनीमिया से पीड़ित लोगों को भी चाय से दूरी बनानी चाहिए। दरअसल, में मौजूद

टैनिन्स शरीर के आयरन सोखने की क्षमता को कम कर सकते हैं। ऐसे में एनीमिया (खून की कमी) होने पर चाय पीना हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें-  क्या तेजी से वजन घटाने में सचमुच फायदेमंद है Tadpole Water? हैरान कर देगी सच्चाई

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।