Move to Jagran APP

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए मोरिंगा का सेवन, हो सकता है भारी नुकसान

सहजन को कई मामलों में सुपरफूड माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर इसके पत्तों का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है? जी हां लीवर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद इस मोरिंगा को खाने से सेहत को कई बड़े नुकसान (Moringa Side Effects) भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 02 Jul 2024 06:21 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 06:21 PM (IST)
मोरिंगा खाने के ये 5 नुकसान, शायद नहीं जानते होंगे आप! (Image Source: Canva)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Side Effects of Moringa: सहजन की पत्तियां कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं। इसके सेवन से कई बीमारियों से बचाव के दावे आपने भी कई बार सुने होंगे। बेशक हार्ट और लीवर को हेल्दी रखने के लिहाज से यह किसी सुपरफूड से कम नहीं है, लेकिन इसका बेधड़क सेवन करने से पहले जरूरी है कि इससे होने वाले नुकसानों पर भी नजर डाल ली जाए। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे सहजन की पत्तियां या इसका पाउडर कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

खराब डाइजेशन की शिकायत

मोरिंगा या सहजन के सेवन से डाइजेशन बिगड़ सकता है। बता दें, कि अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो इसमें शामिल लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज उल्टी-दस्त की समस्या की वजह बन सकती हैं। इसके अलावा बाउल मूवमेंट को प्रमोट करने में लैक्सेटिव नामक तत्व बड़ी भूमिका निभाता है, ऐसे में लूज-मोशन की प्रॉब्लम हो सकती है।

उल्टी या मतली की समस्या

कई लोगों को मोरिंगा का स्वाद कुछ खास पसंद नहीं आता है। बता दें, ऐसे में भी इसका सेवन करने से आपको बचने की जरूरत होती है, क्योंकि इससे उल्टी या मतली की परेशानी पैदा हो सकती है।

यह भी पढ़ें- दिल और किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ाते हैं ये High Sodium Rich Foods, आज ही करें इन्हें डाइट से आउट

हार्ट के मरीजों के लिए नुकसानदायक

जिन लोगों को अक्सर लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, उनके लिए भी सहजन या मोरिंगा नुकसानदायक साबित हो सकता है। बता दें, कि इसकी पत्तियों में एल्कलॉइड तत्व पाए जाते हैं, जो कि हार्ट बीट को स्लो और ब्लड प्रेशर को कम करने के काम कर सकते हैं। इसलिए हार्ट पेशेंट्स को इसका सेवन करते वक्त खास सावधानी बरतनी चाहिए।

गर्भवती महिलाओं को नुकसान

अगर आप गर्भवती हैं या फिर स्तनपान करा रही हैं, तो भी मोरिंगा या सहजन की पत्तियों या पाउडर के सेवन से आपको बचना चाहिए। कई विशेषज्ञ बताते हैं कि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, पीरियड्स के दौरान भी आपको इसे खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि यह शरीर में पित्त दोष को बढ़ा सकता है।

इन लोगों को भी नहीं करना चाहिए सेवन

थायराइड और डायबिटीज से ग्रसित लोगों को भी मोरिंगा के सेवन से बचना चाहिए। बताया जाता है कि यह इन बीमारियों से जुड़ी दवाएं लेने वाले लोगों के लिए यह अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसे में, अगर आपको इसका सेवन करना भी है, तो इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक, इसबगोल की भूसी खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.