Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Omega-3 Side Effects: केवल फायदे ही नहीं ओमेगा-3 के कुछ नुकसान भी हैं, खाने से पहले जान लें

Omega-3 Side Effects आपने अबतक ओमेगा-3 के कई फायदों के बारे सुना होगा जिसके बाद आपको भी लगा होगा कि इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं। हालांकि हर चीज के कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी होते हैं। इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि कैसे ओमेगा-3 शरीर को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ कुछ नुकसान भी दे सकता है ।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 01 Aug 2023 01:05 PM (IST)
Hero Image
ओमेगा-3 के साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Omega-3 Side Effects: ओमेगा-3 फैटी एसिड निश्चित रूप से सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह एक ऐसा फैट है, जो सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है और दिल, दिमाग, जोड़ों के अलावा समूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो ओमेगा-3 एक गेम चेंजर हो सकता है।

इसमें शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए एक प्रकार के पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो आम तौर पर मांस और अन्य मांसाहारी फूड आइटम्स में पाए जाते हैं। हालांकि, ओमेगा-3 फैटी एसिड में इतनी अच्छाई होने के अलावा कुछ दुष्प्रभाव भी हैं, जिनके बारे में आपको बहुत अधिक सेवन करने से पहले जरूर जान लेना चाहिए।

अध्ययनों से पता चला है कि हमारा शरीर ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का उत्पादन खुद नहीं कर सकता है। इसके लिए आपको डाइट में सैल्मन, टूना, सार्डिन, सोयाबीन तेल, अलसी के बीज, चिया सीड्स, अखरोट और बादाम जैसे फूड आइटम्स पर निर्भर रहना पड़ता है क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा बाजार में कई तरह के फिश ऑयल कैप्सूल मौजूद हैं, जिनके माध्यम से इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है। हालांकि, ओमेगा-3 के फायदे के अलावा इसके नुकसान के बारे में जान लेना भी जरूरी है।

ओमेगा-3 के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

  • भले ही ओमेगा-3 फैटी एसिड सेहत लिए बेहद हेल्दी है, लेकिन इस पोषक तत्व की अधिक मात्रा से शरीर पर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि ओमेगा -3 फैटी एसिड आम तौर पर सुरक्षित होते हैं, लेकिन इनसे दस्त, गैस, मतली, गठिया, अपच और खट्टी डकार जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। इसके अलावा स्वाद में बदलाव, पेट में परेशानी और मल त्यागने में कठिनाई जैसे लक्षण भी हो सकते हैं।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड की ज्यादा खुराक, दुर्लभ परिस्थितियों में, कम डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (LDL) कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ोत्तरी का कारण बन सकता है। हालांकि, उनका यह भी मानना है कि इसका विपरीत असर अक्सर तब दिखाई देता है जब ओमेगा -3 फैटी एसिड (एएलए, ईपीए और डीएचए संयुक्त) प्रति दिन 0.5 से 1.6 ग्राम तक होता है। इसके अलावा यह व्यक्ति के उम्र और लिंग के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।
  • कुल मिलाकर ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड आइटम्स को कम मात्रा में खाएं और डाइट में ओमेगा-3 सप्लीमेंट शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik