Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बीमार होने पर आप भी खुद बन जाते हैं डॉक्टर, तो जानें बिना एक्सपर्ट की सलाह के एंटीबायोटिक लेने के साइड इफेक्ट्स

आजकल लोग खुद ही डॉक्टर बनने लगे हैं। कोई भी समस्या होने पर इंटरनेट से जानकारी निकालने के बाद उससे राहत पाने के लिए लोग बिना डॉक्टर से सलाह लिए खुद ही ही दवाई ले लेते हैं। हालांकि ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खासकर अगर आप antibiotics बिना डॉक्टर की सलाह के खा रहे हैं। जानते हैं एंटीबायोटिक खाने के साइड इफेक्ट्स।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 03 Jul 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक लेने के नुकसान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों इंटरनेट के बढ़ते चलन की वजह से लोग हर छोटी-बड़ी जानकारी के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। किसी का इतिहास जानना हो या किसी बीमारी का इलाज लोग सभी सवालों के जबाव के लिए इंटरनेट के पास ही जाते हैं। इंटरनेट और इससे मिले ज्ञान की वजह से ही आजकल ज्यादातर लोग किसी भी तरह की बीमारी होने पर डॉक्टर के पास जाने की जगह खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं और इसी चलते वह डॉक्टर की सलाह लिए बिना ही दवा ले लेते हैं।

हालांकि, इस दौरान लोग भूल जाते हैं कि इस तरह बिना डॉक्टर के परामर्श के दवा खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। बीमार होने पर बिना डॉक्टर के परामर्श लिए खुद से दवा लेने को ही सेल्फ मेडिकेशन कहते हैं। ऐसी दवाइयों को OTC यानी ओवर द काउंटर मेडिकेशन भी कहते हैं। खास तौर से दवा अगर कोई एंटीबायोटिक हो तो ये और भी खतरे की बात है। सेल्फ मेडिकेशन शॉर्ट टर्म के लिए तो राहत दे सकता है, लेकिन समय के साथ ये शरीर में कई प्रकार से नुकसान पहुंचाता है। आइए जानते हैं खुद से एंटीबायोटिक का इस्तेमाल कैसे खतरनाक हो सकता है-

यह भी पढ़ें-  इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए मोरिंगा का सेवन, हो सकता है भारी नुकसान

एंटीबायोटिक खाने के साइड इफेक्ट्स-

ये अन्य बीमारियों को छिपा सकता है, जिससे किसी अन्य अंदरूनी रोग अपने लक्षण नजर नहीं आते हैं और ठीक तरीके से बीमारी का पता और इलाज न होने के कारण ये अंदर ही अंदर बीमारी को बढ़ा भी सकता है।

इससे दवाइयों के प्रति एडिक्शन हो सकता है और मानसिक रूप से व्यक्ति को लगता है कि इसे खाए बिना वो ठीक ही नहीं हो सकता। यह एक प्रकार के ड्रग एब्यूज की कैटेगरी में आता है।

एंटीबायोटिक और अन्य किसी भी दवाई के अपने साइड इफेक्ट होते हैं, जिसकी जानकारी एक एक्सपर्ट को ही होती है। बिना डॉक्टर से पूछे ऐसे दवा खाने से साइड इफेक्ट्स किसी भी रूप में नजर आ सकते हैं और इन्हें पहचानना मुश्किल हो जाता है।

पहले से अगर हम कोई रेगुलर दवा का सेवन पहले से करते हैं और ऐसे में एंटीबायोटिक का सेल्फ मेडिकेशन कर लेते हैं, तो हमें ड्रग इंटरेक्शन की जानकारी नहीं होती है, जिसके बाद में दुष्परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। एक दवा दूसरे दवा के साथ किस तरह से रिएक्ट करता है और बदले में शरीर पर क्या रिएक्शन देता है, इसे ड्रग इंटरेक्शन कहते हैं। इससे बचने के लिए बिना डॉक्टर के निर्देश दिए किसी भी दवा का सेवन न करें।

यह भी पढ़ें-  मानसून और चाय का कॉम्बिनेशन है बेहद खास, लेकिन पीते वक्त करगें ये 5 गलतियां; तो सेहत का हो जाएगा कबाड़ा!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।