Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आप भी करते हैं टॉयलेट में मोबाइल फोन का यूज? तो जान लें इससे सेहत को होने वाले ये बड़े नुकसान

Side Effects of Mobile Phone आजकल हर शख्स मोबाइल पर ज्यादा वक्त बिता रहा है। इससे एक मिनट की दूरी भी किसी कांटे की तरह खलने लगती है। कई लोग तो इसकी लत के इस कदर शिकार हो चुके हैं कि टॉयलेट में भी इसे लेकर जाना उनके रूटीन का हिस्सा बन गया है अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 22 Jan 2024 03:05 PM (IST)
Hero Image
सेहत पर भारी पड़ सकता है टॉयलेट में मोबाइल फोन का इस्तेमाल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Side Effects of Mobile Phone: मोबाइल फोन आज एक बहुत बड़ी जरूरत बनकर खड़ा हो गया है। इससे एक पल भी दूर रह पाना लोगों के लिए मुश्किल सा हो गया है। सोने से पहले के आखिरी मिनट तक अक्सर लोग रील्स स्क्रोल कर रहे होते हैं। यहां तक तो फिर भी एक बार के लिए ठीक माना जा सकता है लेकिन हालत तब बिगड़ जाती है जब देखने को मिलता है कि मोबाइल की ये लत इस कदर हावी है कि इसे लेकर लोग वॉशरूम में जाने लगे हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आइए जान लीजिए इसके नुकसान।

इंफेक्शन का जोखिम

वॉशरूम यूज करते वक्त साथ में मोबाइल का यूज करना सेहत से एक तरह का खिलवाड़ है। इस जगह कई जर्म्स मौजूद होते हैं। ऐसे में जब आप यहां फोन चलाते हैं तो ये आसानी से फोन पर ट्रांसफर होकर आपको बैक्टीरिया की चपेट में ला सकते हैं। चूंकि मोबाइल एक ऐसी चीज है जिसे धोना भी मुमकिन नहीं है, ऐसे में ये जर्म्स आपके शरीर में जाकर तरह-तरह की बीमारियों की वजह बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ऑफिस में काम के बीच महसूस होती है थकान, तो 'Power Nap' से चार्ज कर सकते हैं सुस्त पड़ा शरीर

जोड़ों में दर्द

जब टॉयलेट में मोबाइल फोन लेकर जाते हैं तो अक्सर लोग यहां ज्यादा वक्त बिताने लगते हैं, जो कि सही नहीं है। बता दें, ज्यादा देर बैठे रहने से आपकी मांसपेशियों में अकड़न भी आ सकती है और घुटनों का दर्द भी शुरू हो सकता है। साथ ही, आधे या एक घंटे तक कमोड पर फोन लिए बैठे रहते हैं तो इसकी वजह से आप ठीक तरीके से फ्रेश भी नहीं हो पाते हैं।

मेंटल हेल्थ पर भी असर

एक स्टडी बताती है कि टॉयलेट में फोन यूज करने से आपकी मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। चूंकि यहां बैठकर जो समय आप खुद के लिए सोच-विचार के रूप में दे सकते थे, वह पूरा टाइम फोन में लगे ही बर्बाद हो जाता है। इसलिए इस आदत का असर आपकी मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है।

पाइल्स का खतरा

आपकी इस आदत से आप कब्ज के शिकार भी हो सकते हैं। बहुत लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने से आपकी बॉडी को इसकी आदत लग जाती है। इसके अलावा यहां बहुत ज्यादा टाइम स्पेंड करने से आपके मलाश पर अनावश्यक जोर पड़ता है और ये ही बाद में पाइल्स आदि का कारण भी बन सकता है।

यह भी पढ़ें- तनाव कम करने में मददगार हो सकता है नेचर में समय बिताना, जानें इससे मिलने वाले अन्य फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik