Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक ही पिलो कवर को लगातार करते हैं इस्तेमाल, तो इन समस्याओं को न्यौता दे सकती है आपकी ये आदत

पिलो कवर आपके बेड और कमरे दोनों की रौनक बढ़ाते हैं लेकिन अगर इन्हें साफ न रखा जाए तो इससे कई बीमारियां हो सकती हैं। अकसर लोग कई दिनों तक एक ही पिलो कवर (Pillow Cover Side effects) इस्तेमाल करते रहते हैं जिसकी वजह से इसमें गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि समय-समय पर इन कवर को बदला जाए ताकि इन समस्याओं से बचा जा सके।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 31 May 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
बीमारियों का घर है गंदा पिलो कवर (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए सबसे जरूरी हेल्दी लाइफस्टाइल होती है। इसके लिए खुद को सफाई के साथ ही घर की साफ-सफाई और हाइजीन बहुत जरूरी है। लोग अक्सर झाड़ू पोछा तो हर दिन लगाते हैं, लेकिन अपनी बहुत ही बेसिक सी चीज को साफ रखना भूल जाते हैं, जिसे वह रोजाना ही इस्तेमाल करते हैं। पिलो कवर यानी तकिए का गिलाफ इन्हीं में से एक है, जिसे लोग रोजाना इस्तेमाल करते हैं। यूं तो समय-समय पर बेडशीट और पिलो कवर बदलना चाहिए, लेकिन कई लोग कई दिन और हफ्ते इन्हें बिना बदले ही गुजार देते हैं।

हालांकि, यह आदत स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही अनहाइजीनिक होती है। ये स्किन, बाल के साथ ही कई अंदरूनी समस्याएं बढ़ा सकती है। आइए जानते हैं कई दिनों तक एक ही पिलो कवर इस्तेमाल करने के क्या नुकसान हो सकते हैं-

यह भी पढ़ें-  सेहत ही नहीं आंखों को भी नुकसान पहुंचाती है हीटवेव, इन तरीकों से कम करें आई स्ट्रोक का खतरा

डस्ट माइट्स

ज्यादा अधिक दिनों तक पिलो कवर साफ न करने या न बदलने से इसमें डस्ट माइट्स पनप सकते हैं, जो इन्फेक्शन फैलाते हैं और इसकी वजह से व्यक्ति बीमार पड़ सकता है।

सांस संबंधी समस्या

लगातार एक ही पिलो कवर यूज करने की वजह से इसमें धूल-मिट्टी जमा होती है, जिससे रेस्पिरेटरी सिस्टम संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। ये धूल मिट्टी नाक के रास्ते लंग्स तक जाती हैं और सांस लेने में दिक्कत पैदा कर सकती हैं।

संक्रमण का खतरा

हम जब सोते हैं, जो उस दौरान हमारी स्किन कॉलेजन बनाती है और डेड स्किन शेड करती है। ये स्किन बेड शीट और पिलो कवर पर ही गिरती हैं, जिससे संक्रमण होने का खतरा बना रहता है।

बैक्टीरिया

जाहिर है कि जहां गंदगी है, तो वहां कुछ जीवाणु जरूर होंगे। ये बैक्टिरियल इन्फेक्शन को न्यौता देते हैं, जिसमें सबसे मुख्य इन्फेक्शन एक्ने यानी मुंहासे जैसे स्किन इन्फेक्शन शामिल है।

बालों से जुड़ी समस्याएं

कई लोग अकसर रात के समय चंपी कर के सोते हैं, जिससे बालों में लगा तेल पिलो कवर पर लग जाता है। ऐसे में तेल वाले इस कवर को लगातार इस्तेमाल करने से बालों पर गंदगी चिपकती है और बाल खराब होते हैं। साथ ही इससे मुंहासे भी होने की संभावना बढ़ जाती है।

पालतू जानवरों के बाल

अगर आपके घर में कुत्ता या बिल्ली है, तो संभव है कि इनके बाल आपके पिलो कवर और बेडशीट पर मौजूद हों। ऐसे में एक ही पिलो कवर इस्तेमाल करने से एलर्जी और इन्फेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अपने पेट्स को या तो अपने बेड तक न आने दें और अगर वे आते हैं तो समय- समय पर अपने पिलो कवर जरूर बदलें।

यह भी पढ़ें-  सुबह खाली पेट पी लें Tej Patte का पानी, ब्लोटिंग सहित कई परेशानियां रहेंगी दूर